Trending Now




जयपुर, शहर में 7 से 11 जनवरी तक हाईब्रिड मोड पर आयोजित होने जा रहे चौदहवें जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल में स्क्रीन प्ले कॉम्पटीशन भी आकर्षण का केन्द्र बन रहा है। इसमें भाग लेने के लिए भारत सहित 14 देशों के 62 स्क्रीन प्लेज़ की स्क्रिप्ट्स / स्क्रीनप्लेज नॉमिनेट हुई हैं। जिफ के फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि सिनेमा निर्माण में स्क्रीन प्ले सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक कड़ी है। इस प्रतियोगिता के जरिए हम देश और दुनिया को फिल्म निर्माण के लिए कुछ बेहतरीन फिल्म स्क्रिप्ट्स देने में कामयाब होंगे। स्क्रिप्ट की लैंथ 6 पेज से लेकर 125 पेज तक हैं जिनके जरिए दुनिया को कुछ बेहतरीन शॉर्ट और फुल लैंथ फिल्में बनाने का अवसर हासिल होगा। फेस्टीवल का आयोजन आइनॉक्स जी टी सेन्ट्रल जयपुर पर होगा।

इन देशों से प्राप्त हुए हैं स्क्रीन प्लेज

भारत, अमेरिका, हंग्री, स्वीटजरलैंड, ईराक, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अफगानिस्तान, ईरान, बैलोम्ब्रे और चाईना आदि देशों से है।

भारत से 11 फिल्मकारों के 13 स्क्रीन प्लेज नॉमिनेट हुए

जिफ के प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा ने बताया कि समारोह के लिए प्राप्त 62 स्क्रीन प्लेज़ में से भारत के 11 फिल्मकारों से 13 स्क्रीन प्लेज़ नॉमिनेट हुए हैं। अधिकांश स्क्रीन प्लेज़ फिल्मों की इंटरनेशनल मार्केटिंग को ध्यान में रखते हुए अंग्रेजी में लिखी गई हैं। इस कड़ी में भगवान श्रीकृष्ण का अंग वस्त्र और एक छोटी बच्ची की सुरक्षा भारत के डॉ. गोवर्धन अजूलू और आर. सत्यनारायण ने लिखी है जबकि दूसरी एक अन्य स्क्रिप्ट ‘मुन्दर एक वीरांगना’ स्क्रिप्ट भारत के चन्दन सिंह ने लिखी है।

मुख्य समारोह में किया जाएगा पुरस्कृत

इन सभी स्क्रिप्ट को पढ़कर सर्वश्रेष्ठ का चुनाव जिफ की इंटरनेशल ज्यूरी करेगी जिसकी घोषणा अवार्ड समारोह के दौरान की जाएगी।

फैस्टिवल के निःशुल्क रजिस्ट्रेशन जारी है

फैस्टिवल की सभी गतिविधियों में जयपुर के फिल्म प्रेमियों के लिए रजिस्ट्रेशन निःशुल्क रखा गया है जिसके लिए जिफ की ऑफिशियल वेबसाईट पर रजिस्ट्रेशन जारी है।

Author