Trending Now




बीकानेर, जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की साध्वीश्री मृगावतीश्रीजी मसा, साध्वीश्री सुरप्रियाश्री व नित्योदायाश्रीजी के सान्निध्य में रविवार को शिवबाड़ी के गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर मेंं विविध कार्यक्रम होंगे तथा मेला भरेगा। साध्वीवृंद रविवार को सुबह साढ़े पांच बजे सुगनजी महाराज के उपासरे से श्रीसंघ के साथ प्रस्थान करेंगी। रास्ते में रानी बाजार के नाहटा भवन (धर्म निष्ठ श्रावक सज्जन लाल, हरीश व प्रभात निवास) में भक्तामर पाठ व नवकारसी का आयोजन होगा।

साध्वीवृंद के सान्निध्य में शिवबाड़ी के भगवान गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर में सुबह आठ बजे शांति स्नात्र पूजा आदिश्वर मंडल और दोपहर एक बजे बड़ी पूजा विचक्षण महिला मंडल की ओर से परमात्मा की बड़ी पूजा की जाएगी। इस अवसर पर चैन्नई के श्रेणिक भाई नाहर ’’लागी प्रभु संग प्रीत’’ भक्ति गीतों की प्रस्तुति देंगे। शाम चार बजे भगवान की पालकी की शोभायात्रा निकलेगी। गंगेश्वर पार्श्वनाथ जैन मंदिर से रवाना होकर शोभायात्रा तालाब तक जाएगी तथा लालेश्वर महादेव मंदिर होते हुए वापिस जैन मंदिर पहुंचेगी। लालेश्वर मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद गिरि की ओर से भगवान पार्श्वनाथ के नारियल चढ़ाकर वंदना की जाएगी। शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर में बेसकीमती आभूषणों का श्रृंगार किया जाएगा। स्वामीजी विमर्शानंद गिरि ने बताया कि मेले के देखते हुए मंदिर प्रन्यास की ओर पार्किंग, सुगमता से दर्शन के लिए बैरिकेटिंग आदि की व्यवस्था की गई है। शांति एवं व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस के साथ प्रन्यास के कार्यकर्ता सेवाएं देंगे।
सभी जीव करु शासन रसी, ऐसा भाव दया मन उलसी
सुगनजी महाराज के उपासरे में साध्वीश्री मृगावती म.सा. ने शनिवार को प्रवचन में कहा कि जैन धर्म के सभी तीर्थंकरों ने ’’ सभी जीव करु शासन रसी, ऐसा भाव दया मन उलसी’’ यानि जीव मात्र के प्रति शुभ व दया का भाव रखने का संदेश दिया है। हमें प्राणी मात्र के प्रति दैवीय, दया व करुणा के भाव रखें। उन्होंने एक अंग्रेजी लघु कहानी के माध्यम से बताया कि ’’मे गोड ब्लेस यू’’ की भावना रखने से स्वयं व दूसरों का भला व उत्थान होता है।
तपस्या की अनुमोदना
सुश्री आकांक्षा बैद के तेले की व सुश्री नित्या मुसरफ पुत्री संदीप मुसरफ की आठ दिवसीय तपस्या ’’अट््ठाई’’ की साध्वीश्री मृगावती, सुरप्रियाश्रीजी व नित्योदयाश्रीजी व उपस्थित श्रावक-श्राविकाओं ने अनुमोदना की। तपस्या के उपलक्ष्य में रविवार को शाम सात बजे बेगानी चौक स्थित धर्मनिष्ठ श्रावक स्वर्गीय बाबूलाल, गेवरचंद मुसरफ निवास पर भक्ति का कार्यक्रम होगा। तपस्वी की चैत्यवंदन की शोभायात्रा सोमवार को सुबह सवा नौ बजे बेगानियों के चौक से रवाना होकर चिंतामणि जैन मंदिर से आगे से होते हुए नाहटा चौक के भगवान आदिश्वरजी मंदिर होते हुए रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे पहुंचेगी। जहां तपस्वी का अभिनंदन किया जाएगा।
उत्तम स्वास्थ्य की प्रार्थना
जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की साध्वीश्री मृगावतीश्रीजी मसा, साध्वीश्री सुरप्रियाश्री व नित्योदयाश्रीजी ने शनिवार को जैन श्वेताम्बर पार्श्वचन्द्र गच्छ की वयोवृद्ध साध्वीश्री पद्मप्रभा, सुव्रताश्री व मरुत प्रभा के उतम स्वास्थ्य और श्रेष्ठ संयम जीवन पालना की प्रार्थना की। गौरतलब है कि साध्वीश्री मरुत प्रभाजी को उतम स्वास्थ्य के लिए कुछ दिन निजी अस्पताल में भर्ती होकर ईलाज लेना पड़ा। वर्तमान में वे रामपुरिया उपासरे में स्वास्थ्य लाभ ले रहीं है। उनके स्वास्थ्य में सुधार है। उन्होंने कहा कि श्रावक-श्राविकाएं गच्छ व पंथ से ऊपर उठकर भगवान महावीर की शासन की शोभा बढ़ाने वाले हर साधु-साध्वी की वंदना करें तथा वृद्ध व बीमार साध्वीवृंद की अपने सामर्थ्य व शक्ति के अनुसार सेवा कर पुण्यार्जन करें।
उपासरे में संगीतमय गुरु इकतीसा पाठ आज
इसी दिन शाम को में ’’एक शाम दादा गुरुदेव के नाम आज’’
रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में रविवार को शाम साढ़े सात बजे ’’एक शाम दादा गुरुदेव के नाम’’ भक्ति संगीत का कार्यक्रम होगा । कार्यक्रम में चैन्नई के सुप्रसिद्ध गायक श्रेणिक भाई नाहर विभिन्न रागों दादा गुरुदेव के इक्क्तीसा की प्रस्तुति देंगे।

Author