Trending Now




 

सीकर. सीकर, चूरू व झुंझुनूं सहित प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को भी बरसात होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसका अलर्ट जारी किया है। इधर, आगामी दो सप्ताह की भविष्यवाणी में भी मौसम विभाग ने प्रदेश में बरसात जारी रहने की संभावना जाहिर की है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार अगले 2-3 दिन बाद उत्तर-पश्चिमी भारत के निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाएँ स्थापना होने से 5 अक्टूबर से वायुमंडल के निचले स्तरों में एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन का विकास होने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव में राज्य में नमी व बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। उपरोक्त स्थितियां होने से राज्य के कुछ भागों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की शुरुआत लगभग 6 अक्टूबर से फिर से होने की संभावना है।

 

आज यहां बरसात

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार को सीकर, झुंझुनूं, चूरू, अलवर, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमन्द, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालौर, नागौर, जोधपुर में मेघगर्जन व बिजली चमकने के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। इसी तरह स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में हल्की बरसात के अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

 

 

आगामी सप्ताह में ऐसा रहेगा मौमस

मौसम विभाग के अनुसार 1 से 7 अक्टूबर के बीच पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा व उदयपुर संभाग के जिलों में 1 से 4 अक्टूबर के दौरान कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। 5 अक्टूबर से मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में 1 से 2 अक्टूबर के दौरान कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 3 अक्टूबर से मौसम साफ रहने की संभावना है। सप्ताह के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। जबकि महीने के दूसरे सप्ताह में पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बरसात होने व पश्चिमी राजस्थान में सामान्य के आसपास बरसात की संभावना है।

Author