Trending Now




राजस्थान के शेखावाटी इलाके में शीतलहर का दौर नए साल में भी जारी है। हालांकि पिछले दो दिन के मुकाबले शीतलहर की रफ्तार में कुछ कमी दर्ज हुई है।*

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में शीतलहर का दौर नए साल में भी जारी है। हालांकि पिछले दो दिन के मुकाबले शीतलहर की रफ्तार में कुछ कमी दर्ज हुई है। जिसका असर तापमान व सर्दी पर भी पड़ा है। फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री बढ़ोत्तरी के साथ 1.8 डिग्री दर्ज हुआ। तापमान में बढ़ोत्तरी व धूप खिलने से सर्दी से भी हल्की राहत महसूस हुई। मौसम विभाग के अनुसार सीकर, झुंझुनूं, करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के चूरू व हनुमानगढ़ में शनिवार को कहीं कहीं शीतलहर चलने की संभावना है। इसके बाद मौसम सामान्यत: साफ रहेगा। लेकिन, अगले सप्ताह प्रदेश में फिर बरसात होने के आसार है।

ये है भविष्यवाणी
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने अगले सप्ताह में राजस्थान सहित देश के कई इलाकों में बरसात की संभावना जाहिर की है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर भारत के लिए नए साल की शुरुआत बारिश के साथ होने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों के लिए एक सप्ताह से अधिक समय तक ठंड को ‘चालू’ रखेगा। 01 से 04 जनवरी 2022 के बीच, मध्य और उच्च पहुंच में हल्की मौसम गतिविधि का अनुभव होगा। हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के साथ 6 व 7 जनवरी को राजस्थान के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बरसात होगी। जिसका उसर राजस्थान के उतरी इलाकों में ज्यादा होगा।

कुछ दिन रहेगी राहत
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शीतलहर का असर कम होने व नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने से पहले तक शेखावाटी सहित प्रदेश में मौसम सामान्यत: शुष्क रहेगा। जिसमें सर्दी से भी कुछ राहत रहेगी। यानी नए साल का पहला सप्ताह सर्दी के लिहाज से राहतभरा रहने के आसार है।

किसानों के लिए राहत
तापमान में कुछ बढ़त से किसानों ने राहत महसूस की है। क्योंकि तापमान में गिरावट के साथ हवा थमने से पाले की आशंका सता रही थी। लेकिन, पारे में हल्के उछाल व आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रीयता से पालने की संभावना खत्म हो जाएगी।

Author