Trending Now




बीकानेर,बीकेवी माहेश्वरी पब्लिक स्कूल डागा चौक, बीकानेर ने बीकेवी की प्रधानाचार्या डॉ• सुधा सोनी के मार्गदर्शन में स्वतंत्रता दिवस को 14 व 15 अगस्त दो चरणों में लक्ष्मी हेरिटेज में मनाया गया।

पहले चरण में 14 अगस्त को अलंकरण समारोह रखा गया जिसमें विद्यालय में 4 सदन का गठन कर बच्चों को अपनी – अपनी सदन की जिम्मेदारी दी गई। छात्रों के बीच सात्विक प्रतिस्पर्धा, टीम वर्क और एकता की भावना पैदा करने के साथ-साथ उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाने और निखारने के लिए एक मंच प्रदान किया गया।

अलंकरण समारोह की मुख्य अतिथि रही माहेश्वरी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ• श्रेया थानवी, बीकेवी माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष श्री बृजमोहन जी चांडक, सचिव तोलाराम जी पेड़ीवाल तथा अन्य ट्रस्टीगण कार्यक्रम के साक्षी रहे।

कार्यक्रम का दूसरा चरण 15 अगस्त 2023 को 77 वां स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूम-धाम व उत्साह के साथ मनाया गया। भारत माता के जयकारे के साथ ध्वजारोहण कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई, जो लगभग दो घंटे तक चला‌। कार्यक्रम में विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में नृत्य, नृत्यनाटिका, कविता, देशभक्ति गीत और नाटक मुख्य कार्यक्रम रहे। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा पाथल – पीथल नाटक और जयतु – जयतु नृत्यनाटिका। नाटक के द्वारा महाराणा प्रताप, अकबर, पृथ्वीराज जैसी अनेकानेक वीरों की छवि सामने उभर आई और सभी विद्यार्थी देशभक्ति की भावना से ओत – प्रोत हो गए।

कार्यक्रम में लगातार एक के बाद एक प्रस्तुति होती रही। अनेकता में एकता, आजादी का संघर्ष व विशेष रुप से 1857 की क्रांति को उजागर किया गया। इस प्रकार की जोश भरी प्रस्तुतियां होती रही और बच्चे – बच्चे के मन में देशभक्ति की भावना जाग उठी।

बीकेवी एमपीएस की अध्यापिका द्वारा *एक सिपाही का आखिरी खत* कविता प्रस्तुत की गई। कविता में सिपाही के मनोभावों को इस प्रकार प्रस्तुत किया गया कि वहां उपस्थित हर एक जन की आंखें नम हो गई।

15 अगस्त के सांस्कृतिक कार्यक्रम के साक्षी रहे अध्यक्ष श्री बृजमोहन जी चांडक, कोषाध्यक्ष सुरेश जी दम्माणी और माहेश्वरी महिला समिति की महिलाएं।

Author