Trending Now




बीकानेर,आस्था के धाम श्री पूनरासर में इस बार दो साल बाद शनिवार को भरने जा रहे मेलें की रंगत जबरदस्त परवान पर है। हमारे संवाददाता के अनुसार श्रीपूनरासर धाम में श्रद्धा का सैलाब इस कदर उमड़ रहा है कि मंदिर प्रागंण में पैर रखने की जगह भी नहीं मिल रही है,धर्मशालाएं पहले ही हाउस फुल हो गई है। इधर बीकानेर से लेकर श्रीपूनरासर पैदल जातरूओं के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। हालांकि मुख्य मेला आज आयोजित होगा लेकिन शुक्रवार तक करीब ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालू पूनरासर धाम पहुंचे चुके है। इधर परकोटे के अंदरूनी इलाकों से हजारों की तादाद में श्रद्धालूगण श्रीपूनरासर धाम में धोक लगाने पहुंच गये है,इससे शहर में खालीपन नजर आने लगा है। इस मेले में बीकानेर शहर के अलावा हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर सहित प्रदेशभर से श्रद्धालु पहुंच रहे है। श्रीपूनरासर धाम में पुजारी परिवार की ओर से ध्वजारोहण के साथ ही मंदिर में गुरुवार से तीन दिवसीय ऋषि पंचमी मेला महोत्सव शुरू हुआ। इस अवसर पर बाबा के दरबार में धोक लगाने के लिए राज्यभर से लोग पहुंच रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक इस बार भी एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

पूनरासर के लिए बीकानेर शहर से बड़ी संख्या में लोग ऋषि पंचमी को रवाना होते हैं। ऐसे में ये लोग नौरंगदेसर तक नेशनल हाइवे का उपयोग करते हैं और इसके बाद कच्चे रास्ते से होते हुए पूनरासर पहुंचते हैं। शुक्रवार देर रात और शनिवार सुबह तक नौरंगदेसर तक भारी भीड़ देखने को मिली। रास्ते में जगह-जगह सेवा चल रही है। कहीं पदयात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था हो रही है तो कहीं पैर दबाने के लिए लोग खड़े नजर आ रहे हैं। पूनरासर हनुमान मंदिर की ध्वजा लिए बड़ी संख्या में युवाओं का जोश देखते ही बनता है। कुछ ही घंटों में पंद्रह से बीस किलोमीटर लंबी यात्रा तय करके नौरंगदेसर पहुंचे। यहां अलग अलग टैंट में आराम करके फिर से कच्चे के लिए रवाना हो गए।

सेवादारों ने बिछा रखे है पलक पवाड़े
श्रीपूनरासर धाम जा रहे पैदल जातरूओं की सेवा के लिये जगह जगह पर भोजन,चाय,नाश्ता,शीतल जल और चिकित्सा सेवाओं के शिविर लगाये गये है। इन शिविरों में जातरूओं की मान मनुहार के साथ सेवा की जा रही है। कहीं पदयात्रियों के पैर दबाने की व्यवस्था हो रही है तो कहीं पैरों में नारियल तेल लगाया जा रहा है। कहीं टॉफियां वितरित की जा रही है तो कहीं रात के समय यात्रा के लिए टॉर्च तक फ्री दी जा रही है। कच्चे रास्ते में पदयात्रियों के लिए नहाने, शौच करने और आराम करने जैसी सुविधाएं खेतों में की जा रही है । शिविरों में मोबाइल चार्ज करने के सिस्टम भी लगाये गये है।

जगमगा रहा है बाबे का मंदिर
मेले को लेकर मंदिर परिसर को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है वहीं मंदिर परिसर में गुरूवार को दिनभर हनुमान चालीसा, सुंदरकांड व रामायणजी के अखंड पाठ चलते रहे। गुरुवार को मंदिर परकोटे सहित जयराम धर्मशाला में “पहले आओ पहले पाओ” की तर्ज पर कमरों का वितरण किया गया। शेष कमरों का वितरण शुक्रवार को किया जाएगा। पुजारी ट्रस्ट के मंत्री महावीर बोथरा ने बताया कि मंदिर परकोटे के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए पुजारी परिवार की ओर से 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुजारी कार्यालय में बैठे कार्यकर्ता एलसीडी के माध्यम से पूरे मेले पर अपनी नजर रख रहे हैं। इधर श्री पूनरासर परायण सेवा समिति की ओर से खेजड़ी बालाजी मंदिर के पास राम चौकी पर शुक्रवार सुबह 9 बजे से संगीतमय सुंदरकांड के पाठों का आयोजन शुरू होगा। श्रीडूंगरगढ़ एसडीएम दिव्या चौधरी, श्रीडूंगरगढ़ सीओ दिनेश कुमार, सैरुणा एसएचओ रामचंद्र ढ़ाका मेले में व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस जाब्ते मुस्तैद है।

Author