Trending Now







बीकानेर,सप्त शक्ति कमांड द्वारा 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023’ जबरदस्त उत्साह के साथ मनाया गया जिसमें सप्त शक्ति कमान के विभिन्न सैन्य स्टेशनों में अनेक योग सत्र आयोजित किए गए।

इसके अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए मई और जून के महीने में सीमांत क्षेत्रों के साथ-साथ सैन्य छावनियों में श्रृंखलाबद्ध तरीके से अनेक योग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

योग दिवस मनाने के लिए 17 दिनों तक चलाई गए इस श्रृंखलाबद्ध योग कार्यक्रमों में 20000 से ज्यादा जवानों तथा सैन्य परिवारों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । योग सत्रों का नेतृत्व अनुभवी और प्रमाणित योग प्रशिक्षकों द्वारा किया गया, जिन्होंने विभिन्न आसनों, श्वास अभ्यास और ध्यान तकनीकों के माध्यम से प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। सैन्य स्टेशनों के साथ-साथ बठिंडा किला, फिरोज शाह परिसर, असीगढ़ किला जैसे अनेक ऐतिहासिक स्थानों पर भी योग सत्र आयोजित किए गए ताकि इन योग सत्रों को सांस्कृतिक विरासत तथा आध्यात्मिकता से जोड़ा जा सके। इन प्रतिष्ठित स्थानों ने प्रतिभागियों को अपनी अंतरात्मा से जुड़ने तथा प्राचीन योग अभ्यास से जोड़ने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान किया।

Author