Trending Now




बीकानेर,महिला अधिकारों के प्रति जागरूकता के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के पहले दिन शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में विकास अधिकारी साजिया तबस्सुम ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है। एक टीम की भांति कार्य करते हुए संबंधित विभाग और एजेंसियां महिलाओं को तरक्की के अवसर दिलाने में भागीदारी बने, तभी समाज प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकेगा। इस अवसर पर डीडीएम नाबार्ड रमेश तांबिया ने महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा दिलवाने के मुद्दे पर विचार रखे।

महिला अधिकारिता उपनिदेशक डॉ अनुराधा सक्सेना ने बताया कि इस कार्यशाला में जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों से महिलाओं ने प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महिला सशक्तिकरण के लिए मिल रहे अवसरों को उपयोग करते हुए स्वयं को सशक्त बनाएं । उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन को और बेहतर बनाया जाएगा।
कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी सतीश परिहार, ब्लॉक पर्यवेक्षक मंजू बिश्नोई, मंजू बाबू ,विमला बिश्नोई ,रश्मि व्यास , इंदिरा महिला शक्ति केंद्र तथा सखी वन स्टॉप सेंटर के स्टाफ ने भागीदारी निभाई ।कार्यक्रम का संचालन प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी द्वारा किया गया।

*सप्ताह के तहत ये कार्यक्रम होंगे आयोजित*

उपनिदेशक महिला अधिकारिता डॉ अनुराधा सक्सेना ने बताया कि इस सप्ताह के तहत 4 मार्च को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम तथा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम, 5 मार्च को आत्मरक्षा प्रशिक्षण, 6 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों पर सखी चौपाल का आयोजन किया जाएगा। 7 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों पर किशोरी बालिकाओं और महिलाओं के हीमोग्लोबिन की जांच करवाई जाएगी। उपनिदेशक ने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार महिला दिवस सप्ताह का समापन 9 मार्च को वूमेन रन द वर्ल्ड वॉकेएथान से किया जाएगा।

Author