Trending Now




बीकानेर, गेंदर्बल स्तिथ अब्दुल्लाह पार्क , कश्मीर में इंटरनेशनल गुर्जर महासभा( आई जी एम ) के तत्वाधान में इंटरनेशनल गुर्जर दिवस 2022 का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया । कार्यक्रम के संचालक चौधरी गुलाम कादर खटाना जिला अध्यक्ष आई जी एम की देख रेख में सफलता पूर्वक सम्पन हुआ। कार्यक्रम में देश एवम प्रदेश के विभन्न भागों से प्रभुध समाज सेवियों द्वारा हिस्सा लिया गया। कार्यक्रम में महिला और बच्चों की अहम भागीदारी रही।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंटरनेशनल गुर्जर महासभा के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देवानंद गुर्जर रहे । कार्यक्रम के वशिष्ट अतिथि महिला अध्यक्ष शाहजिया चौधरी , महिला उपाध्यक्ष शमीमा गुर्जर, प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी अब्दुल कयूम, प्रदेश महामंत्री चौधरी जहांगीर गुर्जर, रहे । कार्यक्रम की आश्यकष्ता सोफिया अध्यक्ष मोहमद पोसवाल ने की कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों का साफाए पहना कर की गई ।

कर्नल गुर्जर ने अपने उद्बोधन के दौरान जम्मू कश्मीर में रह रहे ट्राइबल वन गुर्जरों की समस्याओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि 2019 में जम्मू कश्मीर में भारत सरकार द्वारा पूर्ण शेड्यूल ट्राइब्स एक्ट , अस सी अस टी एट्रोसिटी एक्ट एवं फॉरेस्ट राइट एक्ट देकर 25 लाख से ज्यादा ट्राइबल वन गुर्जर समाज को वर्षों से हो रहे अन्याय से निजात दिलाने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि आज भी वनों में रहने वाले ट्राइबल वन गुर्जर के साथ जिस प्रकार से अधिकारियों द्वारा प्रताड़ना का व्यवहार किया जाता है जो खेदजनक है और शिक्षा, दवाई ,सड़क ,पानी और बिजली जैसे मूलभूत अधिकारों से आज भी वंचित होना चिंताजनक है । जम्मू कश्मीर , विभिन्न राज्य सरकारों एवं केंद्रीय सरकार को इसका संज्ञान लेते हुए इस समुदाय के परमानेंट सेटलमेंट के प्लान जल्दी बनाना चाहिए ।

वैन गुर्जर जीवन पर रिसर्च के तहत डॉ नेहा सिंह ने कार्यक्रम में पधारी हज़ारो की संख्या में गूर्जर महिलाओं को समाज के लिए अपनी भूमिका के लिए धन्यवाद दिया एवम ससमाज से आग्रह किया कि देश की उन्नति में सच्ची भागीदारी निभाने के लिए समाज के बच्चों एवं बच्चियों को को शिक्षित करना होगा एवं यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा गुर्जर समाज की बच्चियां आईएएस आईपीएस एवं सेना में अधिकारी पदों पर पहुंचें ।
में पधारे कश्मीर की महिला अध्यक्ष शाजिया चौधरी कश्मीर महिला उपाध्यक्ष शमीमा चौधरी कश्मीर महामंत्री चौधरी जहांगीर गुर्जर जम्मू कश्मीर उपाध्यक्ष चौधरी कयूम गुर्जर अपने विचार रखते हुए घुमंतू गुज्जर बकरवाल समुदाय के समस्या के समाधान के लिए एक आवाज में आईजीएम के प्रस्ताव का समर्थन किया की इस समुदाय को जल्दी से जल्दी घर जमीन एवं शिक्षा मुहैया करवानी सरकारों की प्रथम जिम्मेवारी होनी चाहिए।
कार्यक्रम में चौधरी अमन गुर्जर ,चौधरी बशीर गुर्जर ,चौधरी शफी अहमद खटाना ,चौधरी शमसुद्दीन खटाना चौधरी, नसीरुद्दीन गुर्जर ,अनंतनाग जिला अध्यक्ष चौधरी बशीर अहमद गुर्जर ,अध्यक्ष आईजीएम कुपवाड़ा जिला अध्यक्ष चौधरी रियाज अहमद गुर्जर , बारामुला जिला अध्यक्ष चौधरी मिश्री गुर्जर , जिला अध्यक्ष कुल गांव चौधरी समीर समीर अहमद गुर्जर, चौधरी नजीर अहमद जिला अध्यक्ष बांदीपुर, जिला अध्यक्ष रामबन चौधरी शकील अहमद गुर्जर ,जिला अध्यक्ष सोफिया चौधरी गुलाम पोसवाल समेत प्रदेशभर से हजारों सैकड़ों की संख्या में गणमान्य समाजसेवी एवं नागरिक कार्यक्रम में मौजूद रहे

Author