Trending Now




बीकानेर, बीकानेर शहर से होकर निकलने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर दस किलोमीटर लंबाई तक के क्षेत्र में सघन पौधारोपण किया जाएगा ।
संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की पहल पर चारों राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर दस किलोमीटर तक के क्षेत्र में सघन वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है। संभागीय आयुक्त ने बताया कि इस पौधारोपण का उद्देश्य शहर के आबादी विस्तार के बावजूद इस क्षेत्र में पारिस्थितिकी का संधारण सुनिश्चित करते हुए ग्रीन बेल्ट विकसित करना है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष बेहतर मानसून के परिणामस्वरूप पौधों को लगाने और देखभाल में आसानी रहेगी। संभागीय आयुक्त ने बताया कि इस कार्य के लिए क्षेत्र में निवेश कर रही विभिन्न निजी कंपनियों से सीएसआर फंड के तहत यह कार्य करवाए जा रहे हैं।
जयपुर रोड़ पर म्यूजियम चौराहे से आगे दस किलोमीटर क्षेत्र में अडाणी ग्रुप द्वारा पौधारोपण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
इस क्षेत्र में नीम लगाने के साथ साथ पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगवाने का कार्य भी करवाया गया है। आने वाले दिनों में इससे क्षेत्र में सघन हरियाली हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि संभागीय आयुक्त ने गत दिनों आयोजित संभाग स्तरीय वीडियो कांफ्रेंस में संभाग मुख्यालय के जिले के सभी प्रवेश मार्गों पर 10 किलोमीटर, अन्य तीनों जिला मुख्यालयों में पांच और उपखंड मुख्यालयों में तीन किलोमीटर पौधारोपण के निर्देश दिए थे, जिससे इनके भविष्य में यह मार्ग हरियाली से आच्छादित हो सके। जिसकी अनुपालना में यह कार्य प्रारंभ हो गया है।

Author