Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कोविड संक्रमण की वर्तमान स्थितियों की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को पूर्ण गंभीरता रखते हुए सभी आवश्यक तैयारियां समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बताया कि अब तक 86 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की प्रथम तथा 71 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई गई है। शत-प्रतिशत लोग जल्दी से जल्दी वैक्सीनेट हों, इसके मद्देनजर प्रभावी कार्य किया जाए। डोर टू डोर सर्वे करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी इससे वंचित नहीं रहे। इसके मद्देनजर सीएचए, आशा सहयोगिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी, ग्राम सेवक सहित अन्य कार्मिकों सर्वे के लिए नियुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि पीबीएम तथा जिला अस्पताल सहित प्रत्येक चिकित्सा केन्द्र के समस्त संसाधनों को आकलन कर लिया जाए। सभी आॅक्सीजन कंसंट्रेटर चालू स्थिति में रहें तथा आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट्स भी शीघ्र ही प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान टीम द्वारा आमजन को कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना के लिए भी जागरुक किया जाए। साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी भी दी जाए।
*एनफोर्समेंट टीमें करवाएंगी अनुपालना*
जिला कलक्टर ने कहा कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त एनफोर्समेंट टीमों द्वारा राउंड प्रारम्भ किया जाएं। पुलिस द्वारा भी कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना के लिए गश्त की जाए। जिला प्रशासन द्वारा जागरुकता के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा तथा इसकी पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्ती भी की जाएगी।
*प्रत्येक व्यक्ति करे प्रोटोकाॅल की पालना*
जिला कलक्टर ने आमजन से आह्वान करते हुए कोविड प्रोटोकाॅल की पालना सुनिश्चित करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाए तथा आवश्यक सोशल डिसटेंसिंग रखने के साथ समय-समय पर हाथों को धोएं अथवा सेनेटाइज करें। उन्होंने कहा कि जागरुकता से ही कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को कम किया जा सकता है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह इंदोलिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएल मीणा, मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डाॅ. मुकेश आचार्य, पीबीएम अधीक्षक डाॅ. परमिन्दर सिरोही, डाॅ. आरसी गुप्ता, डाॅ लोकेश गुप्ता, नीलम प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

Author