Trending Now




बीकानेर,जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत सत्यापन से वंचित पेंशनर्स के वेरिफिकेशन में तेजी लाएं। इसके लिए राज एस एस पी ऐप के उपयोग से संबंधित प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होंने पालनहार योजना में सत्यापन से बकाया रहे प्रकरणों में अध्धयन प्रमाण पत्र समय पर भिजवाने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने ईडब्ल्यूएस छात्रावास निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा कर गुणवत्ता के साथ काम पूरा करने को कहा।
जिला कलक्टर ने कहा कि सिलिकोसिस प्रभावित क्षेत्रों में जागरूकता के लिए खनिज, श्रम, समाज कल्याण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग समन्वय स्थापित कर शिविर आयोजित करें।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत किसानों की सूची भिजवाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इससे शीत लहर व पाला पडने से प्रभावित अन्य किसानों के नाम भी समय पर भिजवाए जा सकेंगे। माटी परियोजना के तहत चयनित किसानों को पशु खरीदने हेतु ऋण दिलवाने के लिए समन्वय करते हुए कृषि विभाग और बैंक को शिविर लगाने की निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने शहर में साफ सफाई ,प्रकाश व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं सुचारू करने के संबंध में नगर विकास न्यास, नगर निगम को समन्वित रूप से काम करने को कहा।
इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, यूआईटी सचिव यशपाल अहूजा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता संयुक्त निदेशक एलडी पवांर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author