Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि मानसून का दौर खत्म होने के साथ ही जिले की क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत एवं दुरुस्तीकरण कार्यों में तेजी लाई जाए। डीएलबी की सड़कों के मरम्मत कार्य 10 अक्टूबर तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सार्वजनिक निर्माण विभाग और जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में यह निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि बजट घोषणाओं में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत हेतु प्रत्येक विधानसभा को पांच-पांच करोड़ तथा अतिरिक्त आठ करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इस राशि से स्वीकृत सड़कों को सूची यूआईटी और निगम को भिजवाई जाए, जिससे दोहरी स्वीकृति नहीं हो। उन्होंने सड़क मरम्मत कार्य समयावधि में करवाने और इनकी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने नगर निगम एवं यूआईटी को शहरी क्षेत्र में लगाए गए अनधिकृत होर्डिंग्स हटवाने व संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सर्किट हाउस के सामने लगाए गए बेतरतीब होर्डिग को तुरंत प्रभाव से हटाने को कहा।
जिला कलेक्टर ने वाहनों की रफ्तार को नियंत्रित करने के लिए म्यूजियम रोड, जयपुर रोड बीएसएफ गेट के सामने व अन्य व्यस्त सड़कों पर रंबल स्ट्रिप लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यातायात एवं परिवहन विभाग द्वारा कोचिंग संस्थानों में युवाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए सघन अभियान चलाया जाए। शिक्षा विभाग ‘नो बैग डे’ पर जागृति शिविरों का आयोजन कर, विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दे। वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। मुख्य मार्गों के अनाधिकृत स्थानों पर बसों का ठहराव ना हो, इसकी मॉनिटरिंग की जाए।
जिला कलेक्टर ने टोल नाकों पर हेलमेट चेकिंग व आई चेकअप कैंप आयोजित करने, राजमार्गों पर अवैध कट बंद करने, बसों में स्पीड गवर्नर एवं रिफ्लेक्टर लगाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव, यूआईटी सचिव डॉ. अपर्णा गुप्ता, नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, नगर निगम उपायुक्त यशपाल आहूजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता पंकज यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Author