Trending Now




बीकानेर.आम लोगों तक अब तक केवल दूध दही घी और छाछ तक पहुंच बनाने वाली उरमूल डेयरी अब बीकानेर में आने वाले दिनों में नया नवाचार करने जा रही है. ऐसा कर उरमूल डेयरी न सिर्फ लोगों तक अपनी पहुंच को बढ़ाएगी बल्कि अपनी आमदनी बढ़ाने की भी कवायद कर रही है. डेयरी के प्रबंध निदेशक बाबूलाल बिश्नोई ने बताया कि जयपुर में आरसीडीएफ के बाहर चल रहे सरस पार्लर की तर्ज पर पहली बार जयपुर के बाद बीकानेर में डेयरी के प्लांट में सरस पार्लर खोलने का निर्णय लिया गया है.

उसके लिए ई टेंडरिंग भी की गई है. आगामी कुछ महीनों नें इसकी सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएगी. इससे डेयरी को अपनी खाली पड़ी जमीन पर हर महीने करीब ₹3, 00, 000 की किराए के रूप में आमदनी होगी. इस सरस पार्लर में डेयरी उत्पादों की ही बिक्री की जाएगी. जिससे डेयरी की आमदनी में इजाफा होगा और लोगों तक डेयरी का प्रोडक्ट और ज्यादा पहुंचेगा. उन्होंने बताया कि डेयरी प्लांट में अलग से जमीन चिन्हित की गई है. इसकी पूरी चारदीवारी करते हुए इसका निर्धारण किया गया है.

आउटसोर्सिंग नहीं प्लांट में ही बनेगी मिठाईयां : डेयरी के प्रबंध निदेशक बाबूलाल बिश्नोई ने बताया कि अब तक डेयरी आउटसोर्सिंग के माध्यम से मिठाईयां बनवाती थी परंतु गुणवत्ता के साथ कभी समझौता नहीं किया गया. अब डेयरी के प्लांट में ही सरस पार्लर का कॉन्ट्रैक्ट जिस फर्म को दिया जाएगा उसी से डेयरी इन मिठाइयों को बनवाएगी. उसके लिए डेयरी की ओर से दूध और अन्य मटेरियल फर्म को दिया जाएगा. इस संस्था की ओर से केवल बनाने का चार्ज वसूला जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस वेंडर को यह पार्लर दिया जाएगा उसी के साथ डेयरी कांट्रेक्ट करेगी.

पार्लर की मेंटेनेंस और निर्माण फर्म करेगी : डेयरी के प्रबंध निदेशक बाबूलाल बिश्नोई ने बताया कि डेयरी की ओर से केवल एक निश्चित जमीन उस वेंडर को दी जाएगी. इस पर सभी प्रकार का निर्माण फर्म की ओर से ही कराया जाएगा.

Author