Trending Now




बीकानेर/ विद्यार्थी जीवन से ही बच्चों में नारी संघ सम्मान का भाव जागृत हो इस संकल्पना के साथ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दक्षिण विस्तार पवनपुरी बीकानेर में कन्या पूजन का कार्यक्रम अत्यंत गरिमामय वातावरण में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय स्टाफ एवं सभी छात्रों ने मिलकर कक्षा 1 से 5 तक की छात्राओं का पूजन अभिनंदन और सम्मान किया, साथ ही जीवन पर्यंत नारी सम्मान का संकल्प भी लिया।

कन्या पूजन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिकेसीएल के प्रमोद कुमार वर्मा ने कहा कि कन्या पूजन का कार्यक्रम मन को संस्कारित करने का , मन को विकृतियों से बचाने का सकारात्मक प्रयास है, बचपन से ही नारी सम्मान का स्वभाव बन जायेगा तो विद्यार्थी बड़े होने के बाद भी इन विकृतियों से बचे रहेंगे।
अध्यक्षता करते हुये एसबीआई के ब्रांच मैनेजर श्याम सुंदर सैनी ने कहा कि बढ़ते दुष्कर्म और बलात्कार के विरुद्ध एक जंग के तहत बच्चों को बचपन से नारी सम्मान का संस्कार देने के लिए शिक्षको की यह पहल समाज को नई दिशा देने वाली है।
उन्होंने कहा कि युवा मन को विचलित करने वाले अनेक क्रियाकलाप चारों तरफ दिखाई देते है, ऐसे में कन्या पूजन नारी सम्मान की शिक्षा देने का एक सार्थक प्रयास है।
सामाजिक पर्यावरण कार्यकर्ता शंकरलाल मोदी ने कहा कि कन्या पूजन धार्मिक आयोजन नहीं होकर नारी सम्मान सिखाने का प्रायोगिक तरीका है। जो बालक अपने छात्र जीवन में आठ-दस बार सार्वजनिक और सामूहिक रूप से कन्या पूजन कर लेगा तो वह अपने जीवन में इन बुराइयों से दूर रहेगा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपप्राचार्य रचना गुप्ता ने कहा कि हम शिक्षक जिन विद्यालयो में पढ़ा रहे हैं कम से कम वहाँ का छात्र अपने जीवन मे कभी छेड़छाड और दुष्कर्म के बारे में सोचे ही नही, वे इन घृणित कार्यो से बचे रहे , इस कार्यक्रम का यही मुख्य उद्देश्य हैं। इस अभियान के अंतर्गत बिना किसी भेदभाव के , विद्यालय में पढ़ने वाली कक्षा 1 से 5 तक की छात्राओं का ,पूरा विद्यालय परिवार ,सारे शिक्षक और सारे बालक मिलकर सार्वजनिक पूजन सम्मान अभिनंदन करते हैं।
संस्था प्रधान योगिता व्यास ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुये कार्यक्रम की संरचना बताते हुये कहा कि छात्राओं में आत्मविश्वास के संचार का और सब प्रकार के भेदभावों से मुक्त सामाजिक जीवन का एक प्रयास कन्या पूजन है।
●.कन्याओ का हुआ पूजन
कन्या पूजन कार्यक्रम के दौरान कक्षा पहली से पांचवी तक की 65 कन्याओं का पूजन, सम्मान और अभिनंदन किया गया । संस्था प्रधान समेत विद्यालय के स्टाफ और अतिथियों ने कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया।
कार्यक्रम में अधिकतम छात्रों की प्रत्यक्ष सहभगिता हो, सहयोग हो सके इसके लिए विशेष योजना बनाई गई कक्षा 9वीं 11वीं के सभी विद्यार्थियों ने कन्याओं के पैर धोकर उनका पूजन अर्चन कर जीवन पर्यंत नारी सम्मान करने का संकल्प लिया। 72 बालिकाओं को तिलक, मौली , माला पहनाकर, गुड एवं लड्डू खिलाकर उनका अभिनंदन किया गया ।
72 बच्चो ने पाव धोए, बालिकाओं के इस प्रकार कार्यक्रम के साथ बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रमुखता के साथ जोड़ा गया

उपहार में दी अध्ययन सामग्री
इस दौरान 72 बालिकाओं को टूथ पेस्ट,टुथ ब्रश,पेन्सिल रबड़,टिफिन बॉक्स,बिस्किट दिए गए
●ये रहे उपस्थित-
इस अवसर पर विद्यालय परिवार के सदस्य कार्यक्रम सयोंजक रवि आचार्य,सविता राव,सरिता,विमला मीणा,विभा महर्षि,नीलम शर्मा,अरविन्द शेखवत,मोहम्मद रमजान,राम कुमार डोटासरा,ललित मुझाल, एवम अभिभावक उपस्थित रहे।

Author