Trending Now




बीकानेर,कोविड की तीसरी लहर के कारण भी शिक्षण व्यवस्था बेपटरी हो गई थी। शहरी क्षेत्र के स्कूलों को बंद कर दिया गया। इससे शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को जारी रखा था। लेकिन कई विद्यार्थियों को इस व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न हो गया। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों का नियमित संचालन हो रहा था। ऐसे में एक ही कक्षा के विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूरा होने में दिक्कत हो रही है। इस वजह से आठवी और पांचवीं बोर्ड परीक्षाओं का संचालन कैसे किया जाए, इसे लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।

अब तक यह भी तय नहीं हो पाया है कि इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं ऑफलाइन होगी या फिर ऑनलाइन कराई जाएगी। हालांकि अभी तक इन कक्षाओं की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों से आवेदन लिए जा रहे हैं। और आगामी दो दिनों में आवेदन भरने की तिथि भी समाप्त हो जाएगी। आमतौर पर आठवीं बोर्ड की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के साथ होती है। ऐसे में अजमेर बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होगी, लेकिन तय नहीं की गई है।

आमतौर पर आठवीं और पांचवी बोर्ड परीक्षा के लिए एक माह पहले प्रश्न पत्र तैयार कराए जाते हैं। ताकि अगर इन प्रश्न पत्रों में कोई त्रुटि हो, तो सुधारा जा सके। लेकिन अभी परीक्षा की तिथि तय नहीं होने के कारण प्रश्न पत्र तैयार कराने भाग हो रही है। ऐसे में अगर इस माह परीक्षा की तिथि घोषित भी की जाए तो प्रश्न पत्र तैयार कराने में निश्चित तौर पर परेशानी होगी। आठवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए तिथि

निदेशालय अब यह देख रहा है कि सीबीएससी किस, पैटर्न पर परीक्षाओं का आयोजन करवाएगा। इस आधार पर सीबीएसई से जुड़े स्कूलों के संचालकों से भी बात की जा रही है। लेकिन वहां से भी भी तस्वीर स्पष्ट नहीं हो रही है।

गत शिक्षा सत्र में कोविड की लहर होने के कारण न तो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षा हुई और न ही अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित कराई गई थीं। ऐसे में विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश के लिए प्रमोट कर दिया था। इस बार भी कोविड की लहर के चलते शहरी क्षेत्र के स्कूल बंद थे। लेकिन परीक्षाओं को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो रही है।

Author