Trending Now




बीकानेर, राजकीय बालिकागृह में बालिकाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए बाल अधिकारिता विभाग द्वारा बाल हक ई-बॉक्स से सम्बन्धित जानकारी बालिकाओं को प्रदान की गई।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जुगल किशोर व्यास ने बताया कि आज के समय में बालक बालिकाओं को अपना बचाव एवं बचाव से संबंधित जानकारी होना अति आवश्यक है। सभी बालक बालिकाओं को बाल हक ई-बॉक्स के प्रति जागरूक करना एवं महत्वपूर्ण जानकारी देना भी हमारा कर्तव्य है। बाल अधिकारिता विभाग सहायक निदेशक कविता स्वामी ने जानकारी दी कि बाल हक ई-बॉक्स के अन्तर्गत 18 वर्ष से कम आयु के संकट में मौजूद बालक-बालिकाओं को विभिन्न परिस्थितियों जैसे शारीरिक उत्पीडन, मारपीट, बाल यौन दुव्र्यवहार, उपेक्षा, भेदभाव, नशीली दवाओं एवं पदार्थ का विक्रय, बाल विवाह, बालश्रम आदि की शिकायत कर सकते है। इसके अन्तर्गत मदद या शिकायत के लिये दो विकल्प मौजूद हैं, जिसमे क्यू आर कोड को स्कैन कर एवं दूसरा [email protected] पर ई-मेल के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवा सकते है।
बाल कल्याण समिति सदस्य सुनिता, हाजरा बानो एवं जन्मेजय प्यास ने बताया कि बाल हक ई-बॉक्स का उपयोग कर बालक बालिका किसी भी संकट के समय तुरन्त मदद प्राप्त कर सकते है। साथ ही शिकायतकर्ता की पहचान भी गोपनीय रखी जायेगी। जागरूकता कार्यक्रम में परवीक्षा अधिकारी नीलम पंवार, ए.एन. एम., पोन्नमा अब्राहम आदि ने भी सहयोग प्रदान किया।

Author