Trending Now




बीकानेर,हज़ारों सालों से, दुनिया भर में लोग गमलों या बर्तनों में पौधे उगाते रहे हैं और उन्हें अपने रहने की जगह में लाते रहे हैं। पौधों और बागवानी को लोगों के लिए शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से भी अच्छा माना जाता है। पौधों के लाभों की सीमा व्यापक है: वायु गुणवत्ता में सुधार, तनाव कम करना, बीमारी में स्वास्थ लाभ तथा मानसिक थकान कम होना।
शोध अध्ययन बाहरी पौधों या प्रकृति के दृश्यों पर अधिक केंद्रित हैं। अनुसंधान से पता चला है कि अलग-अलग गमलों या बर्तनों में घर के अंदर इंडोर पौधे भी समान लाभ उत्पन्न कर सकते हैं। अनुसंधान ने पौधों को निष्क्रिय रूप से देखने से तनाव कम करने वाले लाभों की पुष्टि की है। शोध प्रदर्शित करते हैं कि जब पौधे घर में रखे जाते हैं तो कमरे के बारे में लोगों की धारणा और उनके मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। पौधों के साकारात्मक प्रभाव से लोगों की उत्पादकता और मानसिक कार्यप्रणाली में सुधार होता है और दर्द की अनुभूति में कमी आती है। लोगों पर पौधों के प्रभाव पर किए गए शोध से पता चला है कि संक्षेप में, लोगों को सर्वोत्तम रूप से स्वस्थ रहने के लिए पौधे आवश्यक हैं। पौधों की हमारे जीवन में, हमारे चारों ओर, प्रतिदिन आवश्यकता होती है। पौधे हमारे परिवेश को स्वस्थ बनाते हैं।
*पौधे प्राकृतिक वायु शोधक हैं जबकि एक कृत्रिम वायु शोधक की कीमत दो हजार से शुरू है और बिजली का बिल हमेशा*
इंडोर पौध हरित क्रांति में सहयोग देने हेतु किसी भी बर्तन या गमले में कम से कम तीन, अधिकतम इच्छानुसार घर के अंदर लगने वाले पौधे जैसे जौं, मनी प्लांट इत्यादि लगाएं और स्वयं के साथ फोटो खींच कर ग्रुपhttps://chat.whatsapp.com/Br0nJ9UsVhtKff5WSYcDHo में नाम व जिले के साथ शेयर करें।
*प्रत्येक प्रतिभागी का नाम इंडोर पौध हरित क्रांति की बुकलेट में फोटो सहित आएगा।अच्छे प्रदर्शकों को ई सर्टिफिकेट द्वारा नवाजा जाएगा।*

Author