Trending Now




बीकानेर, मनरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्र में रोजगार देने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रारंभ की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत शुक्रवार प्रातः 11 बजे जयपुर में इस योजना का शुभारंभ करेंगे।
जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम कृषि व पशुपालन मंत्री तथा जिला प्रभारी श्री लालचंद कटारिया की अध्यक्षता में हर्षोलाब तालाब परिसर में दोपहर 12 बजे आयोजित किया जाएगा। इससे पहले जयपुर में आयोजित होने वाले समारोह का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को हर्षोलाव तालाब पहुंच कर आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
*यह है योजना*
इस योजना के तहत अकुशल, अर्द्धकुशल और कुशल बेरोजगार व्यक्ति अपनी कार्यक्षमता के अनुसार कार्य करने के लिए जॉब कार्ड बनवा सकते हैं।
निगम आयुक्त गोपाल राम बिरदा ने बताया कि इस योजना के तहत जरूरतमंद बेरोजगार परिवार को वित्तीय वर्ष में 100 दिन का गारंटी शुदा रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के तहत 18 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति पंजीकरण करवा सकते हैं।
निगम आयुक्त ने बताया कि कोई भी पात्र व्यक्ति संबंधित नगरीय निकाय में जॉब कार्ड बनाने के लिए ई मित्र के माध्यम से प्रपत्र 1 में आवेदन कर सकता हैं। आनलाईन कार्य की मांग करने के 15 दिन के भीतर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा। जॉब कार्ड के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी तथा परिवार के सदस्य भी समूह बना सकते हैं।

Author