Trending Now




बीकानेर.पिछले दिनों भारतीय मिसाइल के गलती से चलने और ..बीच रिश्तों में कड़वाहट होली पर भी दूर नहीं हो पाई। पाकिस्तान की ओर से इस घटना को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी भारत विरोधी बयान दे रहे हैं। ऐसे में भारत की ओर से होली पर और पाकिस्तान की ओर से आदि शबे बारात की मिठाई का लेन-देन नहीं हुआ। भारत-पाक सीमा पर कुछ जगह पाकिस्तान ने मिठाई देने का संदेश भेजा था लेकिन, भारत ने लेने से इनकार कर दिया।

दोनों देशों के बीच हर साल 15 अगस्त, 26 जनवरी, दीपावली और ईद पर मिठाई का आदान-प्रदान की व्यवस्था है। सामान्य हालात में बॉर्डर पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच मिठाई का आदान-प्रदान होता है। मिठाई का लेन-देन नहीं होता है। इन तीन अवसरों के अतिरिक्त दोनों देश अपने यहां किसी पर्व आदि पर मिठाई देने का मन बनाते हैं, तो वह दूसरे देश को इसका संदेश भेजते हैं।

जानकारी के मुताबिक भारत- पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के अधिकारियों को गृह विभाग से मिठाई पाकिस्तान से नहीं लेने के निर्देश मिले। ऐसे में भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तानी रेंजर्स से मिठाई नहीं ली। साथ ही भारत की ओर से भी मिठाई नहीं दी गई।

दोनों देशों के बीच समझौते में होली पर मिठाई आदान-प्रदान की स्थाई व्यवस्था नहीं है। इस बार जहां भारत में 17-18 मार्च को होली का पर्व था। दूसरी तरफ पाकिस्तान में शबे बारात का। ऐसे में पाकिस्तान की तरफ से शबे बारात की मिठाई और बदले में भारत की ओर से होली की मिठाई देने की संभावना बनी थी।

Author