Trending Now




बीकानेर। टोक्यो पैरालिंपिक में रविवार का दिन भारत के लिए बेहतरीन साबित हुआ। भाविनाबेन पटेल ने विमेंस टेबल टेनिस की क्लास-4 कैटेगरी में सिल्वर जीता। इसके बाद मेंस T47 हाई जंप में निषाद कुमार ने 2.06 मीटर की जंप के साथ एक और सिल्वर भारत के नाम कर दिया। इस इवेंट में भारत के एक अन्य एथलीट राम पाल पांचवें स्थान पर रहे। पैरालिंपिक स्पोर्ट्स की T47 कैटेगरी में ऐसे एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनका कोई एक हाथ कोहनी से नीचे कटा हुआ होता है।
अमेरिका को रॉड्रिक टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की जंप के साथ गोल्ड मेडल जीता। डलास ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। वहीं, निषाद कुमार ने एशियन रिकॉर्ड बनाया।
विनोद कुमार भी मेडल की होड़ में
भारत के एक अन्य विनोद कुमार भी मेडल जीतने की होड़ में बने हुए हैं। मेंस F52 डिस्कस थ्रो कैटेगरी में विनोद 19.91 मीटर की थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।
प्रधानमंत्री ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर निषाद कुमार को सिल्वर जीतने की बधाई दी। उन्होंने लिखा- टोक्यो से एक और खुशखबरी आई है। निषाद की जीत से काफी खुश हूं। वे शानदार एथलीट हैं और उनके पास बेहतरीन हुनर है। निषाद को बधाई। मोदी ने इससे पहले देश को टोक्यो पैरालिंपिक का पहला मेडल जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल को भी फोन कर बधाई दी थी।
निशाद ने बेंगलुरु में ट्रेनिंग की है
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के रहने वाले निषाद कुमार बेंगलुरु के कोचिंग कैंप में महीनों तक कड़ी मेहनत की है। मुकाबले से पहले उनके गांव में उनके लिए लगातार दुआएं मांगी जा रही थी। इस मेडल के साथ ही गांव में खुशियों का माहौल है।

Author