Trending Now




बीकानेर,नोखा,नोखा की बहुप्रतीक्षित मांग नागौर-नोखा-बीकानेर नेशनल हाइवे 62 के नवीनीकरण, नोखा-श्रीबालाजी बायपास, चार ओवरब्रिज का लोकार्पण आज केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने पक्का सहारणा हनुमानगढ़ में किया । इस दौरान नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि आज नेशनल हाइवे 62 नागौर-नोखा-बीकानेर 2 लेन पेव्ड शोल्डर के निर्माण कार्य का लोकार्पण आज किया गया । यह कार्य दो साल पहले पूर्ण हो जाता लेकिन यह रोड़ जीवीआर कम्पनी बना रही थी लेकिन कम्पनी के दिवालिया होने पर मुश्किल से तीस प्रतिशत काम ही हो पाया था, दो वर्षो से काम अधुरा पड़़ा था, 2019 में यह विषय नितिन गडकरी जी सामने रखा तो उनके सार्थक प्रयासों से ही वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) करते हुए इस कम्पनी को 108 करोड़ रूपये देकर इस काम से अलग किया ओर नये सिरे से 370 करोड़ रूपये के टैण्डर करते हुए कार्य प्रारम्भ करवाया जो हमारे क्षेत्र का बहुत महत्वपूर्ण कार्य था । इसके लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी का आभार व्यक्त किया और साथ ही नेशनल हाइवे 62, स्टेट हाइवे 87 ए में विभिन्न समस्याओं के समाधान और बीकानेर जिले के महत्वपूर्ण प्रस्ताव स्वीकृत हेतु माननीय मंत्री जी को हनुमानगढ़ में दिए ।

*विधायक बिश्नोई ने नेशनल हाइवे 62 में रासीसर में बाईपास, नोखा बाईपास पर हिंयादेसर व खारा-सैंगाल धोरा रोड़ पर फ्लाईओवर बनाने एवं नोखागांव (नोखा) से स्टेट हाइवे 20 सालासर-सुजानगढ़ रोड़ से जोड़ने के लिए बाईपास स्वीकृत करने की मांग की*

*विधायक बिश्नोई ने स्टेट हाइवे 87 ए के रोड़ा से कक्कू तक नवीनीकरण का प्रस्ताव स्वीकृत करने की मांग की*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि नोखा विधानसभा क्षेत्र में स्टेट हाइवे 87 ए जो 105 किमी. गुजरता है जिसका अब राज्य सरकार द्वारा नवनीकरण एवं चौड़ाईकरण का कार्य किया जा रहा है । राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत कार्य में स्टेट हाइवे 87 ए नोखा क्षेत्र का भाग 173/0 से 191/0 तक व 205/0 से 214/0 (रोड़ा से कक्कू) तक शामिल नहीं है ।
इसलिए स्टेट हाइवे 87 ए के भाग 173/0 से 191/0 तक व 205/0 से 214/0 तक नवीनीकरण एवं चौड़ाईकरण के प्रस्ताव सीआरआईएफ में भिजवाये गये है । इसलिए इस अति-महत्वपूर्ण कार्य स्वीकृत किया जाए ।

*विधायक बिश्नोई ने बीकानेर जिले के आध्यात्मिक स्थलों को जोड़ने हेतु आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट स्वीकृत करने की मांग की*
विधायक बिश्नोई ने कहा कि बीकानेर जिले में आध्यात्मिक स्थलों को जोड़ने हेतु आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट बनाने की आवश्यकता है ।
बीकानेर जिले में जगत जननी मां करणी का आस्था केन्द्र-चूहों (काबा) वाली देवी का विश्वविख्यात मंदिर देशनोक, ओसवाल समाज की कुलदेवी सुसवाणी माता मंदिर मोरखाणा तहसील नोखा जो लगभग हजार साल पुराना आस्था स्थल है, सर्व समाज का आस्था केन्द्र जोगणिया बाळा थावरिया स्थित काली माई का मंदिर, बिश्नोई समाज का आस्था स्थल व पर्यावरण प्रणेता गुरू जम्भेश्वर भगवान का समाधि स्थल मुक्ति धाम मुकाम, सदियों पुराना भगवान शिव व गुरू गोरक्षनाथ का धूणा सैंगाल धोरा कक्कू, रामदेव मंदिर पाँचू, विश्व प्रसिद्ध भैरू मंदिर सियाणा, सांख्य दर्शन के प्रणेता कपिल मुनि का मंदिर श्री कोलायत, मां करणी का स्थान गड़ियाला
सहित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जो अभी तक कुछ स्थानों पर आपस में सड़क से नहीं जुड़े है । इसलिए उपरोक्त आध्यात्मिक स्थलों को आपस में जोड़ने हेतु आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट बनाकर जोड़ा जाए । इनमें लगभग 70 प्रतिशत सड़के बनी हुई है जिनकी चौड़ाई मात्र 3.75 मीटर है जिसकों बढ़ाकर 7.00 मीटर किया जाये व जहां सड़क नहीं है वहां 7.00 मीटर बनाई जाये तथा पूरी लम्बाई में दोनों तरफ पैदल यात्रियों हेतु फुटपाथ या वॉक वे का निर्माण करवाया जाये और मुक्ति धाम मुकाम से लेकर नोखा तक 16 किमी की दूरी में स्टेट हाइवे 20 को वॉक वे सहित फोरलेन किया जाये ।

*विधायक बिश्नोई ने राष्ट्रीय परमिट धारी वाहन स्वामियों एवं स्टाफ की समस्याओं के निराकरण की मांग की*

विधायक बिश्नोई ने बताया कि अब समय आ गया है कि देश में माल परिवहन से जुड़े वाहन स्वामियों सहित वर्षभर ट्रकों में सफर करने वाले लाखों-करोड़ों लोगों के सुरक्षित भविष्य के लिए राष्ट्रीय माल परिवहन नीति का निर्माण किया जाए । इसमें कोई दो राय नहीं है कि समूचे राष्ट्र में मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाए रखने में ट्रक-व्यवसाय का अतुलनीय योगदान है । राष्ट्रीय माल परिवहन अनुज्ञाधारी वाहन स्वामियों एवं इससे जुड़े वाहन चालकों, सहचालकों के उज्ज्वल भविष्य की सुनिश्चितता के लिए निम्न समस्याओं का निराकरण किया जाए ।

√राष्ट्रीय स्तर पर माल परिवहन का कार्य बेहद महत्वपूर्ण कार्य है, इसलिए इसे राष्ट्रीय सेवा का दर्जा देकर इस काम में लगे सभी श्रेणियों के लोगों व उनके परिजनों के लिए सामाजिक सुरक्षा कवच घोषित किया जाए ।
√ओवरलोड परिवहन बेहद गंभीर समस्या है और इसकी रोकथाम के लिए समय-समय पर नियम-कायदे बनाए जाते रहे हैं, किंतु बावजूद इसके ओवरलोडिंग थम नहीं पा रही है तथा अब तक के उपाय नाकाफी सिद्ध हुए हैं । इस संबंध में हमारी मांग है कि किसी भी वाहन में ओवरलोड माल भरा हुआ पकड़ा जाए तो उसका दंड-जुर्माना वाहन-स्वामी के साथ साथ फैक्ट्री मालिक व ट्रांसपोर्टर पर भी समान रूप से लगाए जाने की व्यवस्था की जाए।
√प्रायः यह देखा जाता है कि कभी ऑफ-सीजन के नाम पर तो कभी मौसम की प्रतिकूलता के नाम पर व्यापारी वर्ग मनमाने ढंग से मालभाड़ा कम कर देते हैं, जबकि वाहन संचालन का खर्चा व फाइनेंस की किश्तें सब कुछ वही रहते हैं और इससे वाहन स्वामियों का भारी शोषण होता है । हमारी मांग है कि इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए ट्रकों की क्षमताओं के अनुरूप समान परिवहन दर निर्धारित करने के लिए मालभाड़ा प्रति किमी निर्धारित किया जाए ।
√ माल भरवाने वाले व्यापारी अपने माल की सुरक्षा के लिए अनिवार्य रूप से बीमा करवाते हैं, हम चाहते हैं कि माल की जोखिम के साथ ही ट्रक में चलने वाले स्टाफ को भी फैक्ट्री मालिक/उद्योगपति बीमा कवर प्रदान करें, ताकि किसी भी अनहोनी पर ट्रक स्टाफ को उचित उपचार व आर्थिक राहत मिल सकें ।
√चूंकि राष्ट्रीय परमिट के साथ देश के भीतर माल परिवहन का कार्य राष्ट्र की सच्ची सेवा है, अतः इस काम में अपनी जान हथेली पर लेकर चलने वाले कामगारों को विशेष पहचान-पत्र जारी कर विभिन्न सेवाओं यथा सपरिवार निःशुल्क उपचार, निःशुल्क राशन व 60 साल की सेवा के बाद सम्मानजनक पेंशन जैसी हितकारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए, ताकि उनकी शेष जिंदगी सुखमय हो सके ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि ट्रक व्यवसाय किसी भी देश या प्रदेश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए इस पेशे से जुड़े निम्न व निर्धन तबके की भलाई के लिए उपरोक्त कल्याणकारी कदम तत्काल उठाए जाने चाहिए, जिससे कि इस जोखिमपूर्ण काम में भी युवा पीढ़ी निसंकोच व निडरतापूर्वक कार्य कर सकें ।

Author