Trending Now




नोखा के राठी स्कूल खेल मैदान में गुरुवार को राष्ट्रीय स्तर की इंडीजीनियस शूटिंग बॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन बीएसएफ डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ और पालिका अध्यक्ष नारायण झवँर ने दीप प्रज्जवलित करके किया भागवताचार्य कन्हैयालाल पालीवाल ने दीप प्रज्जवलित करके किया।
इस अवसर पर खिलाडियों और आम जनता को संबोधित करते हुए बीएसएफ डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने युवा वर्ग से आग्रह किया कि वे अपने शरीर को व्यायाम के द्वारा फिट रखें एक स्वस्थ युवक देश सेवा में चयनित होने वाला सबसे पहला जवान होता है। हमें खेल खेल की भावना से खेलना चाहिए खेल में हार या जीत नहीं होती है बल्कि एक जीतता है और दूसरा वही मैच नहीं जीत पाता है ये भी हमारे जीवन के दो पहलू हैं हमें हार होने पर निराश नहीं होना चाहिए अपितु दुबारा मजबूती से प्रयास करना चाहिए।
इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष नारायण झवँर ने प्रतियोगिता के आयोजक स्पोर्ट्स क्लब के खिलाड़ियों की भरपूर प्रशंसा करते हुए कहा की नोखा में राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम के होने की उन्हें जानकारी मिली तो उन्होंने तत्काल खेल भावना का परिचय देते हुए नगर पालिका के माध्यम से सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई वहीं देश भर से आए खिलाड़ियों को विश्राम के लिए आधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त भवन भी उपलब्ध करवाया। झवँर ने देश के 10 राज्यों से आए खिलाड़ियों का नोखा में आने का स्वागत किया।
भागवताचार्य कन्हैया लाल पालीवाल ने बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र जी की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। शूटिंग बॉल फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव रविंद्र सिंह तोमर ने शूटिंग बॉल के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सन 1976 से शूटिंग बॉल शुरू हुई जिसके बाद देश में कबड्डी के बाद सर्वाधिक लोकप्रिय खेल शूटिंग बॉल है जिसने हमारी भाषा में वॉलीबॉल कहा जाता है उन्होंने बताया कि शूटिंग बॉल में सर्वाधिक नगद राशि के पुरस्कार दिए जाते हैं और अगले साल से वे भी शूटिंग बॉल की लीग प्रतियोगिता करवाने के बारे में प्रयासरत है।
कार्यक्रम में राजस्थान प्रदेश महासचिव ओपी माचरा, पूर्व सरपंच सवाई सिंह चरकड़ा, रोड़ा के पूर्व सरपंच मनीराम बिश्नोई, सरपंच संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष दीपाराम केड़ली, देसलसर सरपंच रामनिवास जाट, समाजसेवी शंकरलाल चांडक श्रवण लखारा, ललित पालीवाल, राजेंद्र देहडू, सुरेंद्र सिंह देपावत, जिला अध्यक्ष छैलू सिंह राजपूत, गणेश, जगदीश, कैलाश रिंतोड़ सहित तकनीकी टीम के सदस्य रफीक मोहम्मद शूटिंग बॉल संघ के पदाधिकारी मौजूद रहे।
लउद्घाटन समारोह का पहला मैच महाराष्ट्र ब्लू और उत्तराखंड के बीच खेला गया।
मैच शुरू होने से पूर्व डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने सभी खिलाड़ियों से परिचय किया और बाद में प्रतियोगिता का विधिवत फीता काटकर शुभारंभ करते हुए टॉस करवाया।
बीएसएफ के बैंड वादकों ने कार्यक्रम में देशभक्ति के स्वर लहरियों की प्रस्तुतियां दी।
मुख्य अतिथि सहित अन्य पहुंचे हुए गणमान्य ने उद्घाटन समारोह के मैच देखें और खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की।
शूटिंग बॉल संघ के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष प्रभु दयाल पालीवाल ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन ललित किशोर ने किया।

Author