Trending Now




बीकानेर,राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में रोटरी क्लब मिडटाउन तथा स्टॉक फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में छात्राओं के रोजगार एवं कौशल विकास हेतु महाविद्यालय में निःशुल्क 3 माह की अवधि के सिलाई व फैशन डिजाइनिंग कोर्स व कंप्यूटर ऑपरेटर कोर्स का शुभारंभ किया गया।
इसमें मुख्य अतिथि जेठानंद व्यास विधायक बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र , विशिष्ट अतिथि महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित तथा समाजसेवी राजेश चुरा रहे।
महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. नंदिता सिंघवी द्वारा अतिथियों का शाब्दिक सत्कार किया गया।
कार्यक्रम में बोलते हुए जेठानंद व्यास ने कहा कि महाविद्यालय शिक्षा का मंदिर होने के साथ-साथ चरित्र निर्माण का भी महत्वपूर्ण स्थान है जहां पर हमारे युवा पीढ़ी का चरित्र निर्माण होता है ,देश की श्रेष्ठता मातृशक्ति पर निर्भर करती है उन्हीं के संस्कारों से देश का निर्माण होता है।
महापौर सुशीला कवंर राजपुरोहित ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक महिला को स्वाभिमान से जीने के लिए शिक्षा व आत्मनिर्भरता की जरूरत होती है इसलिए कोई काम को छोटा ना समझे और यह प्रशिक्षण प्राप्त करके स्वावलंबी बनने का प्रयत्न करें। महापौर ने महाविद्यालय की बच्चियों के लिए फाइव स्टार शौचालय बनाने व खुली लाईब्रेरी बनवाने का वादा किया।
विशिष्ट अतिथि समाजसेवी राजेश चुरा ने भी शिक्षा के साथ-साथ रोजगारपरक शिक्षा ग्रहण करने पर बल दिया।
नवाचार एवं कौशल विकास प्रभारी डॉ शशि वर्मा ने तीन महीने के सर्टिफ़िकेट कोर्स सिलाई एवं फ़ैशन डिजाइनिंग कोर्स तथा कम्प्यूटर आपरेटर कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की और बताया की तीन महीने में रोज़गार मेले का रोज़गार मेला कभी जल्दी आयोजन किया जाएगा । रोटरी क्लब मिडटाउन के अध्यक्ष ऋषि आचार्य ने महाविद्यालय का आभार व्यक्त कहा हमें बहुत ख़ुशी है कि छात्राओं के आर्थिक सशक्तिकरण हेतु होने वाले इस सर्टिफ़िकेट कोर्स में महाविद्यालय ने रोटरी क्लब मिडटाउन को जोड़ा ।
महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ शिशिर कुमार शर्मा ने महाविद्यालय को और अधिक विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
रोटरी क्लब मिडटाउन बीकानेर से देव नारायण छगाणी ,गौरीशंकर सोमानी , घनश्याम रामावत
सी. एस. गिरिराज जोशी ,गुलाब सोनी
मुरली मनोहर पँवार
नवरतन अग्रवाल ,राधेश्याम सोनी ,राजेश पारीक ,श्रीलाल चाँड़क ,सुरेश राठी
विमल चाँड़क इत्यादि ने अपनी गरिमामय उपस्थिति दी l डॉ इंदिरा गोस्वामी ने आभार व्यक्त किया
कार्यक्रम का संचालन इतिहास विभागाध्यक्ष सुनीता बिश्नोई के द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में नवाचार व कौशल विकास समिति सदस्य डॉ रेणु दुर्गपाल,डॉ धनवंती बिश्नोई, डॉ. अंजली शर्मा,सभी संकाय सदस्य व छात्राओं की गरिमा में उपस्थिति रही।

Author