Trending Now




बीकानेर,दशहरा और दीपावली के त्योहर के मद्देनजर पुलिस प्रशासन अभी से सुरक्षा बंदोबस्त कड़े करने में जुट गया है। महिलाएं-युवतियां बाजार में बेधड़क खरीदारी कर सके इसके लिए पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने सुरक्षित त्योहार प्लान बनाया है। प्लान के तहत बाजार में गश्त, सीसीटीवी कैमरे, गुप्तचर, स्वयंसेवकों की मदद से सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जाएगा। शहर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया एवं ग्रामीण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनील कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी सर्किल के लिए संबंधित अधिकारी के सहयोगी रहेंगे।

छीना-झपटी, छेड़छाड़ रोकने के लिए महिला विंग

बाजार व भीड़-भाड़ वाले इलाके में छीना-झपटी, छेड़छाड़ रोकने के लिए पुलिस जवानों को तैनात किया जाएगा। महिलाओं-युवतियों की सुरक्षा के लिए सादावर्दी में महिला जवान के साथ-साथ महिला विंग तैनात रहेगी। शहर व राजमार्गों पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरों से अभय कमांड एंड पुलिस कंट्रोल रूम से गिनरानी रखी जाएगी। बाइक गश्त, चेतक, स्थायी पिकेट लगाई जाएगी। इसके अलावा व्यापारियाें व दुकानदारों से पुलिस प्रशासन ने बैठक कर सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने की हिदायत दी है।

हर दिन होगी विशेष नाकाबंदी
शहर में आने व जाने वाले वाहनों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। दशहरे के बाद दीपावली तक राजमार्गों व ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष नाकाबंदी की कराई जाएगी। ए प्लस श्रेणी की नाकाबंदी में पुलिस जवान व अधिकारी सुरक्षा उपकरणों के साथ-साथ हथियारों से लैस रहेंगे।

शहर में दीपावली के सप्ताहभर पहले से स्वयंसेवी संगठनों के कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी। इसके अलावा पुलिस मित्र, ग्राम रक्षक व मुखबिरों को संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। शहर के कई इलाकों पर विशेष निगरानी के लिए सादावर्दी में जवान तैनात रहेंगे। रात को शहर में आवारागर्दी करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ एक्शन लेंगे। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, आश्रय स्थल, धर्मशालाओं, होटलों व ढाबों में ठहरने वालों के रिकॉर्ड संधारण करने के संबंधित थानाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

त्योहार से पहले तैयारी

दीपावली त्योहार से पहले की तैयारी को लेकर सुरक्षा संबंधी विशेष अलर्ट जारी कर दिया गया है। शराब पीकर वाहन चलाने, आवारागर्दी करने वाले एवं संदिग्ध व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। दुकानदारों, व्यापारियों से सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता करने की हिदायत दी गई है।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author