Trending Now




बीकानेर,इस साल के अंत तक शहर के तीन विश्वविद्यालयों में करीब 600 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें आधे टीचिंग और करीब आधे नॉन टीचिंग पद शामिल हैं। अधिकांश पद पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में हैं।सरकार ने जाधपुर, नवा, भरतपुर, कटेपुतली और झुंझुनू सहित पांच नए पशु चिकित्सा महाविद्यालयों को मंजूरी दी है। प्रत्येक कॉलेज में 30 पद स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में पहले 150 शिक्षक पद रिक्त थे। इन्हें भी भरने की अनुमति सरकार ने दी है। डेयरी-खाद्य विज्ञान के लिए 24 पद स्वीकृत किए गए हैं।

पहले यह मामला रास्टर सिस्टम के कारण अटका हुआ था, लेकिन अब स्थिति साफ है। इसलिए विश्वविद्यालय में जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसी तरह महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 42 और गैर शिक्षण के 108 पदों पर भर्ती की जानी है। विवि ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया में कुलपति प्रो. वी.के.सिंह शामिल हुए हैं। उनका दावा है कि ये पद वैसे भी इस साल के अंत तक भरे जाएंगे।

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में कुछ पदों के लिए आवेदन पहले ही आमंत्रित किए जा चुके हैं। 190 शिक्षण-गैर-शिक्षण पद स्वीकृत हैं। प्रो. आरपी सिंह ने कुछ प्रक्रियाएं पूरी की हैं। आने वाले चांसलर बाकी काम करेंगे। शिक्षण में राज्य भर से उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। राज्य के बाहर के लोग भी आ सकते हैं लेकिन गैर-शिक्षण अधिकांश स्थानीय लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। ऐसे में शहर और राज्य के लिए अच्छी खबर यह है कि इस साल के अंत तक महज तीन विश्वविद्यालयों में शिक्षण-गैर-शिक्षण पदों पर करीब 600 नौकरियां उपलब्ध होंगी।

यह सही है। पदों को मंजूरी मिल गई है और हम जल्द ही उन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। आने वाले कुलपति कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश देंगे। मैं कार्यवाहक हूं। पशु चिकित्सालय के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा।

Author