Trending Now




जयपुर : महंगाई की मार झेल रहे आमजन के लिए नया साल की शुरूआत थोड़ी राहत भरी रही। पेट्रोलियम-गैस (IOCL, HPCL, BPCL) कंपनियों ने कॉमर्शियल उपयोग के गैस सिलेण्डर की कीमतों में 102.50 रुपए की कमी की है। कंपनियों के इस निर्णय के बाद आज से कॉमर्शियल उपयोग का 19 किलोग्राम का गैस सिलेण्डर 2013.50 रुपए में मिलेगा। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने बताया कि तेल कंपनियों ने केवल कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में ही बदलाव किया है।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। घरेलु उपभोक्ता को अब भी 14.2 किग्रा का गैस सिलेण्डर बिना सब्सिडी 903.50 रुपए में मिल रहा है। गौड़ ने बताया कि पिछले साल एक दिसंबर को कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेण्डर की कीमतों में 101 रुपए प्रति सिलेण्डर का इजाफा किया था। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हर रोज जयपुर में 30 से 40 हजार सिलेण्डर की खपत होती है। ऐसे में रेस्टोरेंट संचालकों, खुले जगह थड़ी-ठेले लगाकर नाश्ता बेचने, चाय बेचने वालों के लिए यह थोड़ी राहत की बात है।

इधर गैस की कीमतों में कमी से का असर मकर संक्राति बाद सावों के सीजन पर देखने को मिलेगा। संक्रांति बाद सावे फिर से शुरू होंगे और प्रदेश में शादी-समारोह के आयोजन होंगे। इन शादी समारोह में भी बड़ी संख्या में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की खपत होगी। इसके अलावा मकर संक्रांति पर मिठाईयां भी बाजार में बनती है, ऐसे में हलवाईयों को भी इसका फायदा होगा।

Author