Trending Now




जयपुर. कोरोना के साये में करोड़ों के घाटे और कर्ज में दबी राज्य सरकार नए वर्ष में अपने मंत्रियों को चमचमाती महंगी लग्जरियस सवारी का तोहफा देने जा रही है।

राज्य सरकार के वाहन बेड़े में मंत्रियों के लिए 30-35 लाख रुपए प्रति कार कीमत वाली 30 नई लग्जरियस एसयूवी शामिल होने जा रही है। सरकार अगले महीने तक अपने मंत्रियों को नई गाड़ियों में सवार करवाने की व्यवस्था में जुटी हुई है। मंत्रियों ने मांग की थी कि उनकी गाड़ियां पुरानी है, अतः न गाड़ियां उपलब्ध करवाई जाएं। सरकार ने द्रुत गति से इस मांग को मानते हुए यह कदम उठाया है। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार 10 करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर 30 महिन्द्रा अल्टरस एसयूवी खरीद रही है। खरीद प्रक्रिया शुरू होते ही कम्पनी ने तीन-चार गाड़ियां भेज भी दी हैं। मंत्रियों के लिए नई एसयूवी खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए वित्त विभाग से स्वीकृति मिल गई थी।जितेंद्र उपाध्याय, सचिव, जीएडी

नवम्बर, 2021 तक के आर्थिक हालात

राजस्व घाटा,18151.93 करोड़ रुपए

सरकार पर कर्ज 31225.89 करोड़ रुपए..

मंदी की मार, मौज में सरकार

गौरतलब है कि विकट समय के चलते निकट भविष्य में भी अर्थव्यवस्था में कोई उठाव होता नजर नहीं आ रहा और मंदी की मार भी जारी रह सकती है। लेकिन दरियादिल राज्य सरकार को मंत्रियों को नए फ्लैट और नए वाहन जैसी सुख-सुविधाओं में कमी मंजूर नहीं है। इस कोरोना काल के दौरान ही पिछले वर्ष करोडों की छूट के साथ मंत्री विधायकों को फ्लैट देने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जो अब भी जारी है। पिछले वर्ष मंत्री विधायकों को 20-20 लाख रुपए की छूट के साथ फ्लैट भी दिए गए। यह छूट 36 करोड़ रुपए से भी अधिक है। यहां विशेष बात यह है कि मंत्री-विधायकों को छूट के साथ फ्लैट देने के बावजूद राज य सरकार उनके मकान किराए के रूप में हर महीने 62.5 लाख रुपए का खर्च भी उठा रही है।

Author