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बीकानेर,स्वयंभू परमेष्ठी, सूर्य, चन्द्रमा और पृथ्वी इन पाच पर्वो की प्रतिकृति यह मानव शरीर है। चरक सूत्र है- यथापिण्डे तथा ब्रह्माण्डे पाँच पत्रों में तीन पर्व सूर्य, चन्द्रमा तथा पृथ्वी प्रत्यक्ष दिखते हैं। स्वयंभू एवं परमेष्ठी अदृष्ट रहते हैं। मानव शरीर में अदृष्ट तत्व आत्मा इन्हीं पर्वों से आता है। सूर्य बुद्धि का प्रदाता, चन्द्रमा मन का कारक तथा पृथ्वी शरीर की निर्मात्री है।जगत् में दिखने वाले ऐसे सभी कार्यकलाप जो इस शरीर के माध्यम से होते हैं, उन सभी कर्मों का आधार ये ही पांच पर्व है। अध्यात्म में कर्म का स्वरूप यद्यपि गुण, वर्ण आदि से निर्धारित होता है किन्तु उनका संचालन पंचभूतों के आधार पर शरीर के व्यापक तंत्र के माध्यम से ही होता है। यह शरीर तंत्र विभिन्न अवयवों के अलावा विविध नाड़ियों के संजाल से संचालित होता है। ये ही नाहियां इन्द्रियों के माध्यम से शरीर के विभिन्न कार्यों को सम्पन्न कराने में मुख्य भूमिका निभाती है। एक तरह से हमारे सभी कर्म, मन-बुद्धि और इन्द्रियों के निर्देशन में इन नाड़ियों से सम्पन्न होते हैं।

पंचभौतिक शरीर में पाई जाने वाली विविध नलिकाओं को नाड़ी कहा जाता है। प्राणधारियों के शरीर में बहत्तर हजार नाड़ियां होती हैं। ये नाभिमूल से जुड़ी हुई हैं। ये नाड़िया पांचों इन्द्रियों के गुणों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाती है। अर्थात् इन्हीं के द्वारा इन्द्रिया अपने-अपने शब्द, गंध, रस,, स्पर्श आदि गुणों को ग्रहण करती हैं। इन नाड़ियों में से कुछ नाड़िया अन्न रस को बहाकर शरीर को निरन्तर सींचती हुई तृप्त एवं जीवित रखती है। मस्तक से लेकर पैर तक फैले हुए शरीर के अवयव इन नाड़ियों की सहायता से ही यथास्थान स्थित होकर अपने-अपने काम करने में समर्थ होते हैं। नाड़ी से वात, पित्त, कफ, द्वन्द्व तथा सन्निपात के रोगों का पता चलता है। ये नाड़ियां ही बताती हैं कि किस रोग से रोगी पीड़ित है।

शरीर में तीन प्रकार की नाड़ियां प्रसिद्ध है- शिरा, धमनी और स्नायु रसवाहिनी नाड़ियां शिरा नाम से प्रसिद्ध है। ज्ञानवाहिनी नाड़ियां स्नायु है। इसलिए ये ज्ञान तन्तु भी कहलाती है। वायुवाहिनी नाड़िया धमनी (धौंकनी) नाम से प्रसिद्ध है। जहां स्नायु है वहां रस भी अवश्य है एवं जहा रस है वहां ‘यावानु वै रसस्तावानात्पी’-इस सिद्धान्त के अनुसार जान (चेतना) भी अवश्य है। वायु, रस और ज्ञान तीनों अविनाभूत है। वायु संचार से रस बनता है। इस पर ज्ञान प्रतिष्ठित रहता है। इस प्रकार घमनी, शिरा, स्नायु तीनों नाडियों का अविनाभाव सिद्ध हो जाता है। पंचभूतात्मक शरीर का मध्य भाग हृदय कहा जाता है। यहीं आत्मा प्रतिष्ठित है- ‘हृदि होष आत्मा’ कठोपनिषद में हृदय की 101 नाहिया कही गई है- ‘शतं चैका च हृदयस्य नाइयः ।’ इन्हीं नाड़ियों से हमारा व्यान (प्राण) सर्वत्र व्याप्त रहता है। मनुष्य कभी हंसता है, कभी रोता है, कभी उदास होता है। कभी दौड़ता है, बैठता है आदि अनेक प्रकार के क्रियाकलाप तथा हाव-भावों को करता है। इस विविध रूपता को प्रभावित करने वाला प्राण व्यान है। पृथक-पृथक नाड़ी स्रोतों से निकलने वाला यह प्राण ही हमसे भिन्न-भिन्न चेष्टाएं (कर्म) करवाता है।

व्यान नाड़ियां- पृथ्वी, जल, तेज, वायु, आकाश पांच रूपों में विभक्त होकर पृथ्वीनाड़ी, जलनाही, तेजनाड़ी, वायुनाही, व्योमनाड़ी कहलाने लगती हैं। इन नाड़ियों के सम्बन्ध से हृदय में उक्थ रूप से प्रतिष्ठित व्यान वायु अर्करूप से सम्पूर्ण शरीर में व्याप्त हो जाता है। अतः ‘व्यानः सर्वशरीरगः’ यह कहा जाता है। इन पांच रूप में विभक्त नाड़ियों का शरीरगत भिन्न भिन्न भावों से सम्बन्ध है एवं आयतन भेद से रस, वर्ण, स्पर्श भी पांचों के भिन्न-भिन्न है। शरीर के अस्थि, मांस, त्वचा तीनों पनद्रव्य है। ‘यत् कठिन सा पृथ्वी के अनुसार तीनों का पृथ्वी भाग से सम्बन्ध है। इनका रस मधुर हैं, वर्ण पीत (पीला) है। स्पर्श सम (न उग्र न मृदु) है।

शुक्र, शोणित, मज्जा तीन तरल धातु है कफ, लाला (लार) आदि का इन्हीं में अन्तर्भाव है। ‘यद् द्रव तदापः’ अर्थात् ये तीनों आपः भूत यानी जल नाड़ियों से सम्बद्ध है। इनका रस शिव है। वर्ण श्वेत है। स्पर्श ठण्डा है।

क्षुधा, तृषा, निद्रा तीनों आग्नेय धातु है। अत्र की आहुति से शरीराग्नि शान्त होता हुआ शिव बन जाता है। रुद्राग्नि को शान्त करने वाले को शतरुद्रिय कहते हैं। बिना अन्न के अग्नि प्रज्वलित होकर क्षुब्ध हो जाता है। अग्नि के इस क्षोभ का ही नाम भूख और प्यास है। इन दोनों वृत्तियों को अग्निरूपा कहते है। तीसरी है निद्रा वृत्ति तेज (सौर तेज) के प्रबल आक्रमण से ही निद्रा होती है। निद्रा का तेज में ही अन्तर्भाव है। इस प्रकार क्षुधा, पिपासा, निद्रा तीनों तेज नाड़ियों से सम्बद्ध हैं। इनका रस तीक्ष्ण है, वर्ण लाल है, स्पर्श ऊष्म है।

घावन (दौड़), चलन, भाषण तीन वायु धातुएं है। दौड़ना, चलना, बोलना तीनों गतिधर्म वाले वायु के कार्य हैं। इन तीनों कार्यों को वायुधातु कहते हैं। वायु नाड़ियों का रस अम्ल है। वर्ण चित्र (चितकबरा) है। स्पर्श सम है। द्वेष, लज्जा, भय तीन भावों का आकाश से सम्बन्ध है। लज्जा में आकाश संकुचित होता है। भय में प्रतिष्ठा से गिरता है, जगह छोड़ता है। द्वेष में दूसरे से अपने को हटाता है। तीनों कार्य अन्तरिक्ष रूप आकाश से सम्बन्ध रखते हैं। इन व्योमनाड़ियों का रस कटु है। वर्ण श्याम है। स्पर्श कटु है।

इन पांचों नाहियों की पुष्टि पांच प्राणों से होती है। शरीर में प्राण, उदान, व्यान, समान, अपान इन पांचों भागों में एक ही • सौर प्राण विभक्त होकर प्रतिष्ठित रहता है-‘पञ्यात्मानं प्रविभज्य प्राण हृदय में, अपान मूलाधार में और समान नाभि में प्रतिष्ठित है। उदान कण्ठ में प्रतिष्ठित है। व्यान पूरे शरीर में प्रतिष्ठित हैं। इन पांचों प्राणों के दो-दो काम है। नाड़ियों को पुष्ट करना- ‘तत्तद्भूतरसोपजनित-तत्तद्भूतमय उन नाड़ियों को सुरक्षित रखना पहला काम है। हृदय में प्रतिष्ठित प्राण पृथ्वी नाहियों को पुष्ट करता है। मूलाधार में प्रतिष्ठित अपान प्राण जलनाड़ियों को पुष्ट करता है। कण्ठप्रदेश का उदान प्राण तेजनाहियों को पुष्ट करता है। नाभिप्रदेश में प्रतिष्ठित समान प्राण वायु नाड़ियों को पुष्ट करता है। पूरे शरीर में रहने वाला व्यान प्राण व्योम नाड़ियों का पोषण करता है।

व्योम नाडियों में मुख्य नाड़ी सुषुम्णा है जो कण्ठनलिका द्वारा ब्रह्मरन्ध्र तक जाती है। इसका मूल स्थान हृदय है। यही प्रधान सूर्यरश्मि है। ब्रह्मरन्ध्र स्थित इसी नाड़ी द्वार से सौर प्राण आता है तथा पुनः हृदय से सूर्य में जाता है। सूर्य से आने वाला सौरप्राण ही आयु का कारण है।

हमारा समस्त शारीरिक संचालन यानी सभी कर्म अन्न, मन, बुद्धि और त्रिगुण आदि से प्रभावित रहते हैं। जैसा खावे अन्न वैसा होवे मन प्रसिद्ध ही है। यदि अन्न दूषित है और तामसिक है तो शरीर में विकार अवश्य ही उत्पन्न हो जाते हैं। इससे शरीर के बात-पित्त-कफ प्रभावित होते हैं। इनमें परस्पर असंतुलन से रोग हो जाते हैं। इन रोगों के निदान के लिए कलाई पर डॉक्टर-वैद्य को अपनी अंगुलियां रखकर नाड़ी अथवा ‘पल्स’ का परीक्षण करते हम अक्सर देखते हैं। आयुर्वेद में इससे शरीर में वात-पित्त-कफ का परीक्षण होता है। ज्योतिष में विवाह गुण मिलान के समय इसी नाही का अन्य रूप में महत्वपूर्ण परीक्षण किया जाता है। दाम्पत्य और प्रजोत्पत्ति का संकेत इससे मिलता है। इन तीन नाड़ियों को आद्य-मध्य और अन्त्य कहा जाता है। प्रत्येक नाड़ी से नौ नक्षत्र समूह जुड़े माने गए हैं। जन्मकुण्डली में चन्द्रमा की किसी विशेष नक्षत्र में उपस्थिति से नाड़ी का पता चलता है। कुल 27 नक्षत्रों में से नौ विशेष नक्षत्रों में चन्द्र (व्यक्ति के जन्म के समय) के होने से व्यक्ति की तीनों में से कोई एक नाही जन्मनाड़ी होती है।

विवाह के लिए नर-नारी के गुणों का मिलान करते समय यह ध्यान रखा जाता है कि दोनों की नाड़ी समान नहीं हो। दोनों की आद्य-आद्य नाड़ी होने पर विवाह उपरान्त वियोग अथवा विच्छेद होना माना जाता है। मध्य मध्य नाड़ी दोष मृत्युकारक माना गया है। अन्त्य-अन्त्य नाड़ी दोनों की हो तो अत्यन्त दुःख भोगना पड़ता है। संतान मानसिक और शारीरिक रूप से अस्वस्थ होगी। वस्तुतः विवाह संस्था में नर-नारी दोनों एक-दूसरे को ही तो भोगते हैं। नाड़ी दोष हो तो दोनों के जीवन में दुःख का कारण बन जाता है। नाड़ी दोष होने पर विवाह की सलाह नहीं दी जाती। यही नहीं, दो पुरुषों अथवा दो स्त्रियों में नाड़ी दोष हो तो शत्रुता अथवा अन्य दुःखों का कारण बन जाता है।

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