Trending Now




बीकानेर,नकली नोट गिरोह ने देशभर में कई जगह पर नकली नोट व इम्पोर्टेड कागज की सप्लाई की। रिमांड पर चल रहे आरोपियों से पूछताछ में मिले इनपुट का पुलिस तस्दीक करने में जुटी है। पुलिस जांच में पता चला है कि गिरोह के मुख्य आरोपी ने मध्यप्रदेश व गुजरात में भी तैयार नकली नोट और इम्पोर्टेड कागज की सप्लाई की थी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार बुड़ानिया ने बताया कि नकली नोट गिरोह से जुड़े व्यक्तियों की तलाश में मध्यप्रदेश, पंजाब व गुजरात टीमें भेजी गई है। इन स्थानों पर रहने वाले लोगों को नोट व कागज सप्लाई करने की जानकारी दी। इस पर हिमाचल प्रदेश से राज उर्फ हरमेन्द्र शर्मा व राहुल उर्फ अंकित ठाकर को गिरफ्तार कर बीकानेर लाया गया। कोटगेट थाने के कार्यवाहक एसएचओ राजेन्द्र कुमार ने बताया कि आरोपी मनोज बिश्नोई, राज उर्फ हरमेन्द्र शर्मा, राहुल उर्फ अंकित ठाकुर व कुलदीप को न्यायालय में पेश किया, जहां से कुलदीप को जेल भेज दिया गया है जबकि शेष सभी आरोपियों को रिमांड पर लिया गया है।

लालच देकर गिरोह से जोड़ा
पुलिस जांच-पड़ताल में पता चला है कि मुख्य आरोपी मनोज ने प्रदेश ही नहीं दूसरे राज्यों के लोगों से भी संपर्क किया। उसने कई लोगों को मोटा लालच देकर उन्हें गिरोह में शामिल किया। आरोपियों का नकली नोट बनाकर बाजार में चलाने का धंधा धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा तो वह लालच में आ गया। अब आरोपियों ने इम्पोर्टेड कागज को दोगुने रेट में बेचने का लालच आ गया और इसलिए वे दूसरे राज्यों में नेटवर्क बढ़ाने में लगे हुए थे। गाैरतलब है कि पुलिस ने नाै सितंबर काे जयपुर-जाेधपुर बायपास पर 29 हजार 600 रुपए के नकली नाेट व हाईक्वालिटी के पेपर सहित मनाेज बिश्नाेई काे पकड़ा था। आरोपी लुधियाना के कुलदीप से कागज की सप्लाई लेता था।

बीकानेर में सबसे बड़ी कार्रवाई

बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश के नेतृत्व में 23 जुलाई को नकली नोट छापने व सप्लाई करने वालों के खिलाफ अब तक की प्रदेश की सबसे बड़ी कार्रवाई की गई। पुलिस ने सात आरोपियों को गिरफ्तार किया, जिनसे दो करोड़, 97 लाख 72 हजार रुपए, दो प्रिंटर, कागज रोल, स्याही, आरबीआई बैंक की पर्चियां आदि बरामद की गई। बीकानेर में पकड़े गए गिरोह के बाद सीकर व चूरू के अलावा भी कई जगह नकली नोट गिरोह के खिलाफ कार्रवाइयां की गई है।

Author