Trending Now




बीकानेर,पाली जैसलमेर प्रदेश में सरहद से लेकर दिल्ली तक की जासूसी के आरोप में दो युवकों को सुरक्षा एजेंसियों व सेना ने पकड़ा है। एक आरोपी को पाली जिले के रास थाना क्षेत्र में आर्मी एरिया की रैकी करते सेना के जवानों ने शुक्रवार को पकड़ा था। वहीं दूसरे आरोपी को जैसलमेर के फलसूण्ड क्षेत्र से सुरक्षा एजेंसियों ने शनिवार को घर दबोचा। गौरतलब है कि शुक्रवार को जैसलमेर जिले के सीमावर्ती रेगिस्तानी क्षेत्र में दक्षिण शक्ति युद्धाभ्यास का समापन हुआ है।

रास आर्मी एरिया से पकड़े गए जावरा रतलाम (मध्यप्रदेश) हाल व्यावर निवासी अजहरुद्दीन से सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही है। वह बार बार बयान बदल रहा है। व्यावर के किशनगंज में वह किराए पर कमरा लेकर रहता है, यह कमरा सीज कर दिया गया है। उसके पास मिली डायरी में पीएम नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के नाम उर्दू में कुछ मैसेज व नक्शे,कोडवर्ड में लिखे दस्तावेज मिले। इनकी तस्दीक की जा रही है। पूछताछ में उसने आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे से मिलने की बात कही। संदेह होने पर उसे रास थाना पुलिस को सौंप दिया गया था। जांच में पता चला कि वह पिछले 6 साल से ब्यावर में के चांगगेट क्षेत्र में आलू-प्याज का ठेला लगाता है, 2 साल से किशनगंज क्षेत्र में किराए पर रह रहा है।

डायरी के अंतिम पेज पर लिखा मिला ‘मिशन पूरा’

ब्यावर के किशनगंज स्थित युवक के कमरे की ब्यावर सिटी पुलिस ने तलाशी ली। जहां पुलिस को एक डायरी मिली। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित अन्य के बारे में उर्दू में लिखी कुछ जानकारी मिली। इसके अलावा डायरी व कुछ नक्शे, कोडवर्ड में लिखे कुछ दस्तावेज मिले। डायरी के अंतिम पेज पर लिखा मिला ‘मिशन पूरा’। इस आधार पर पुलिस ने युवक को देश विरोधी गतिविधि के संदेह में हिरासत में लिया। उसके मोबाइल में कसाब, पुलवामा हमला सहित अन्य हमलों और देश विरोधी कार्यों की सर्च हिस्ट्री मिली है।

नवाब खां के सहयोगी फतन खां को पकड़ा

पोकरण (जैसलमेर). शिव थाना क्षेत्र निवासी फतन खां को शनिवार को सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़ा है। फतन पाक खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए स्लीपर सेल के तौर पर काम करने के आरोप में पकड़े गए नवाब खां का सहयोगी बताया जा रहा है। फतन खां पुत्र दिते खां फलसूण्ड में टायर पंक्चर की दुकान करता है। नवाब खां ने पूछताछ के दौरान उसका नाम लिया है। फतन खां नवाब खां के साथ पाकिस्तान गया था। सुरक्षा एजेंसियों ने उसे दस्तयाब किया और पूछताछ के लिए जयपुर ले गए। सूत्रों के अनुसार नवाब खां की रिश्तेदारी पाकिस्तान में है तथा वह पाकिस्तान की कई यात्राएं कर चुका है। पाक में आइएसआइ एजेंटों से मिलने व लालच में लेने का संदेह जताया जा रहा है।

युवक के जावरा स्थित मकान पर पुलिस को भेजा था, परिवार शुक्रवार से ही घर पर ताला लगाकर गायब है। युवक के पिता पर पूर्व में सप्रे के प्रकरण हैं। गौरव तिवारी, एसपी रतलाम, मध्यप्रदेश

Author