Trending Now




बीकानेर,प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित एम्स में आयोजित एक कार्यक्रम में आज देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट सौंपे। ये प्लांट PM केयर्स के तहत स्थापित हुए हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 7 अक्टूबर को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित एम्स में आयोजित एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में PM केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एब्स़ॉषर्पशन (Pressure Swing Absorption-PSA) ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए। इससे देश के सभी जिलों में अब PSA ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे। मोदी ने कहा कि अब देश में हर जिले के पास होगा खुद का ऑक्सीजन प्लांट।
100 साल के सबसे बड़े संकट का मुकाबला
पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा-100 साल के इस सबसे बड़े संकट का मुकाबला हम जितनी बहादुरी से कर रहे हैं, उसे दुनिया देख रही है। कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है।
आत्मनिर्भता का अभियान फौजियों को मदद करने वाला
पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा-जब फौज के वीर जवानों के पास आधुनिक हथियार होते हैं, अपनी रक्षा के लिए आधुनिक उपकरण होते हैं, तो वो उतनी ही आसानी से दुश्मन से मुकाबला कर पाते हैं। हमारी सरकार ने रक्षा क्षेत्र में जो आत्मनिर्भरता का अभियान चलाया है, वो भी फौजी साथियों को बहुत मदद करने वाला है। हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। मोदी ने कहा-ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की।
अब तक पूरे देश में 1224 PSA प्लांट लगे
अब तक पूरे देश में 1224 PSA ऑ क्सीजन प्लांट को PM केयर्स के तहत फंड किया गया है। इनमें से 1100 से अधिक प्लांट चालू हो गए हैं। इससे प्रति दिन 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। यह कोविड -19 महामारी के आगमन के बाद से भारत की चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सक्रिय उपायों का प्रमाण है। इन प्लांट के लिए 7,000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसे पूरे कामकाज और परफॉर्मेंस की Internet of Things (IoT) डिवाइस के जरिये मॉनिटरिंग होगी।
बीकानेर मंडल के मंडल चिकित्सा लय,लालगढ़ में भी PSA ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है इसका कार्य प्रगति पर है । मंडल चिकित्साालय,लालगढ़ में श्री राजीव श्रीवास्तसव, मंडल रेल प्रबंधक, बीकानेर, श्री पी. के. खत्री , अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा.) ,श्री निर्मल शर्मा,अपर मंडल रेल प्रबंधक(ऑपरेशन) ,श्री रमेश मांझी , मुख्य चिकित्साि अधीक्षक, मंडल चिकित्सानलय,लालगढ़, ,श्री अनिल रैना, वरि. मंडल वाणिज्य प्रबंधक,बीकानेर सहित सभी शाखा अधिकारी एवं मंडल चिकित्सा लय,लालगढ़ के चिकित्साक व चिकित्सा् कर्मचारियों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आज उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित एम्स में आयोजित कार्यक्रम का ऑनलाईन प्रसारण को बड़े स्क्री न पर ध्याकनपूर्वक देखा ।

(अनिल रैना)
वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक,
उ.प.रे.,बीकानेर
सं. जन सुविधा/वाणिज्य/21
दिनांक :- 07.10.2021

Author