Trending Now




बीकानेर,पिंक मॉडल सी. सैकेण्डरी स्कूल, बीकानेर में बुधवार को गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर ‘‘मिट्टी के गणेश बनाओ’’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर संस्थान सचिव एवं प्राचार्य श्री राजीव व्यास ने बताया कि भारत में विभिन्न धर्म के लोग रहते हैं और ये लोग अपना त्यौहार बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं। प्रत्येक त्यौहार का अपना एक विशेष महत्त्व होता है। प्रत्येक त्यौहार को अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न प्रकार से मनाया जाता है। पूरे वर्ष भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में सैकड़ों त्यौहार मनाए जाते हैं। इन्हीं त्यौहारों में से एक भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मनाया जाने वाला त्यौहार गणेश चतुर्थी है। गणेश चतुर्थी हिन्दुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह त्यौहार भगवान श्री गणेश जी को समर्पित है।
साथ ही उन्होंने बताया कि संस्थान के द्वारा संस्थान के सभी विद्यार्थियों ने मिट्टी के गणेश को कलात्मक एवं आकर्षक रूप दिया।
इस कार्यक्रम में संस्थान की प्राइमरी विंग का प्रधानाध्यापिका श्रीमती अतुलिका व्यास ने बताया कि गणेशजी बच्चों को बहुत ही प्यारे होते हैं। बाल-गणेश बच्चों के साथ बाल क्रीड़ाएं भी करते हैं।
इस अवसर पर संस्थान के विद्यार्थियों ने मिट्टी, मुलतानी मिट्टी, विभिन्न रंगों एवं रंग-बिरंगी पोशाकों से सुन्दर एवं आकर्षक गणेशजी की प्रतिमाएं बनाकर प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम में शाला के समस्त अध्यापक-अध्यापिकाओं एवं स्टॉफ का पूर्ण सहयोग रहा।

Author