Trending Now




बीकानेर,प्रदेश सरकार ने आमजन को राहत देने के लिए निरोगी योजना के तहत बजट में ती गई घोषणाओं को लागू कर दिया गया है। सरकारी अस्पताल में मरीजों को अस्पताल पहुंचने के बाद किसी भी तरह का शुल्क वसूल नहीं किया जा सकेगा। दवा, जांचें और सर्जरी उपकरण तक सरकारी खर्च पर मुहैया कराए जाएंगे। भर्ती मरीजों को दवा लाने, जांच रिपोर्ट लाने के लिए इधर-उधर चक्कर नहीं निकालने पड़ेंगे। मरीजों को बैड पर वार्ड में कार्यरत नर्सिंगकर्मी दवाइयां उपलब्ध कराएंगे। ऐसा नहीं करने पर संबं​धित नर्सिंगकर्मी व चिकित्सक के ​खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सभी विभागाध्यक्ष, ईकाई प्रभारी, रेजिडेंट्स रोगी को उपचार के लिए आवश्यक कोई भी दवा, सर्जिकल सूर्चर्स, कन्यूमेबल्स एवं उपचार से संबं​धित समस्त वस्तुओं की पर्ची रोगी अथवा उसके परिजन को नहीं देंगे।

– वार्ड प्रभारी, नर्सिंगकर्मी चिकित्सक की ओर से निर्दे​शित दवाइयां, सर्जिकल सूचर्स, कन्यूमेबल्स एवं उपचार से संबं​धित सभी जरूरी वस्तुएं रोगी को उपलब्ध कराएंगे।
– सभी विभागाध्यक्ष, ईकाई प्रभारी, रेजिडेंट्स, वार्ड प्रभारी, नर्सिंगकर्मी एक माह की दवाइयां, सर्जिकल सूचर्स, कन्यूमेबल्स एवं उपचार से संबं​धित सभी जरूरी वस्तुएं स्टॉक में रखेंगे।
– मरीज या परिजन को पर्ची देकर नहीं भेजेंगे। दवा पर्ची नर्सिंगकर्मी एक​त्रित कर अटेंडेंट के माध्यम से वार्ड में मंगवाएंगे।

पीबीएम अस्पताल में मरीजों से दवाएं बाहर से मंगवाई जा रही है या नहीं। दवाएं समय पर मिल रही है या नहीं। उपचार में बेवजह देरी तो नहीं हो रही। इन सभ्ज्ञी बिन्दुओं की मॉनिटरिंग पीबीएम अस्पताल प्रशासन और जिला प्रशासन की ओर से गठित कमेटियां अलग-अलग करेंगी। कमेटी की जांच में अगर किसी मरीज से दवा बाहर से मंगवाई या उसे पर्ची देकर भेजा गया तो संबं​धित के ​खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मरीजों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए पीबीएम अस्पताल में हैल्पडेस्क विकसित होगी जो मरीजों की इलाज की प्रक्रिया में उनकी मदद करेंगी

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि पीबीएम में भर्ती व आईपीडी मरीजों को दवा व जांच सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। अब तक जो दवाएं सरकार की सूची में नहीं थी वह मरीजों को बाजार से खरीदनी पड़ती थी। अब ऐसा नहीं होगा। मरीजों को चिकित्सक द्वारा पर्ची पर लिखी सभी दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। दवाओं की खरीद राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोयायटी एवं लोकल स्तर पर खरीद की जाएगी। इसके लिए पीबीएम अस्पताल प्रशासन को निर्दे​शित कर दिया गया है। पीबीएम दवा वितरण केन्द्रों को बढ़ाया जाएगा। दवा केन्द्रों पर सभी प्रकार की दवाएं दी जाएगी। पर्ची पर एनए नहीं लिखेंगे। सरकारी अस्पतालाें में इलाज, दवा, जांच सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क करने एवं निरोगी योजना के संबंध में रविवार को हैल्थ सैक्रेटरी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की, जिसमें जरूरी दिशा- निर्देश दिए गए हैं।

Author