Trending Now




बीकानेर,प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों को भरने के लिए आखिरकार शिक्षा विभाग ने गेस्ट फेकल्टी व्यवस्था लागू कर दी है। अब प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा संबल योजना के तहत गेस्ट फेकल्टी लगाने का अधिकार एक कमेटी को दिया गया है। ये कमेटी रिटायर्ड टीचर्स के साथ REET उत्तीर्ण नए युवाओं को भी गेस्ट फेकल्टी में पर रख सकती है।माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने बताया कि विद्या संबल योजना के तहत लेक्चरर, सीनियर टीचर, टीचर लेवल वन और टू, प्रयोगशाला सहायक और फिजिकल टीचर्स लगाए जा सकते हैं। यहां रिटायर्ड टीचर्स को लगाते वक्त उनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक नहीं होने की शर्त रहेगी। वहीं REET उत्तीर्ण होने की शर्त लागू नहीं होगी। उधर, प्राइवेट अभ्यर्थियों को REET एग्जाम क्लियर होने पर ही पढ़ाने का अवसर दिया जाएगा।

एक नवंबर से आवेदन

गेस्ट फेकल्टी के तहत काम करने के इच्छुक युवाओं व रिटायर्ड टीचर्स को दो नवम्बर से आवेदन करना है। एक नंवबर को सभी स्कूल अपने यहां रिक्त पदों के बारे में विज्ञापन जारी करेंगे। इसी विज्ञापन के आधार पर दो से चार नवंबर तक आवेदन दिए जा सकते हैं। पांच नवम्बर को आवेदन करने वालों की सूची चस्पा की जाएगी। सात नवंबर को स्कूल पात्रता की जांच करेगा और इसी दिन मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। नौ नवंबर को आवेदन पर आपत्ति की जा सकती है। दस नवम्बर को अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। 11 नवम्बर को मूल दस्तावेजों की जांच की जाएगी। 12 नवम्बर को गेस्ट फेकल्टी की नियुक्ति के आदेश जारी हो जाएंगे। इसके बाद वो 19 नवम्बर तक कार्यभार ग्रहण कर सकते हैं।

ये रहेगा मानदेय

गेस्ट फेकल्टी के लिए सभी पदों के लिए अलग अलग मानदेय तय किया गया है। इसी आधार पर अधिकतम मानदेय भी तय कर दिया गया है। पहली से आठवीं क्लास को पढ़ाने वाले लेवल वन और टू के टीचर्स को प्रति पीरियड तीन सौ रुपए मिलेंगे और अधिकतम भुगतान 21 हजार रुपए होगा। प्रयोगशाला सहायक और फिजिकल टीचर्स के लिए भी ये ही मानदेय होाग। वरिष्ठ अध्यापक को साढ़े तीन सौ रुपए प्रति पीरियड मिलेंगे और अधिकतम 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह लेक्चरर को प्रति पीरियड चार सौ रुपए और अधिकतम तीस हजार रुपए मिलेंगे।

Author