Trending Now




बीकानेर, नीट व जेईई के प्रमुख संस्थान सिंथेसिस के विद्यार्थियों ने नीट यूजी 2021 के परिणाम में परचम लहराया है । सिंथेसिस से तैयारी कर, नीट परीक्षा में बैठे विद्यार्थियों में से लगभग 15% विद्यार्थी गवर्नमेंट एमबीबीएस हेतु चयनित हो रहे हैं ।
सिंथेसिस के प्रशासकीय निदेशक जेठमल सुथार के अनुसार 12 सितंबर 2021 को आयोजित इस परीक्षा में बीकानेर ने एक बार पुनः अपनी तैयारी का लोहा संपूर्ण राजस्थान ही नहीं अपितु भारतवर्ष में बनवाया है । अकादमिक निदेशक डॉ. श्वेत गोस्वामी के अनुसार इस परीक्षा के माध्यम से 19 एम्स संस्थानों, जिपमेर , बीएचयू,एएमयू, सभी सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम, बीडीएस, वैटरनरी कॉलेज में पशु चिकित्सक पाठ्यक्रम, आयुष के विभिन्न कोर्सेज , बीएससी नर्सिंग और पैरामेडिकल कोर्सेज में स्नातक स्तर के कोर्स में प्रवेश मिलता है ।
प्रबंधकीय निदेशक मनोज बजाज के अनुसार इस बार का परिणाम कोरोना की विषम परिस्थितियों को देखते हुए अत्यंत उत्साहवर्धक रहा है जिसमें जनरल कैटेगरी में 15000 ऑल इंडिया ओवरऑल रैंक तक , ओबीसी श्रेणी में 20000 ओवरऑल ऑल इंडिया रैंक तक 100 से अधिक विद्यार्थियों के चयन की सूचना प्राप्त हो चुकी है । यह सभी विद्यार्थी सिंथेसिस के 2 वर्षीय फाउंडेशन या 1 वर्षीय टारगेट क्लासरूम कोर्स के विद्यार्थी हैं । इसके अलावा टेस्ट सीरीज डीएलपी कोर्सेज से भी सैकड़ों विद्यार्थी चयनित हो रहे हैं ।
सिंथेसिस की प्रमुख उच्च रैंक निम्न हैं
बीकानेर की अनुश्री देवड़ा की सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी में ऑल इंडिया 255 वीं रैंक, सूरतगढ़ के कमलेश बिश्नोई की सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी में ऑल इंडिया 287 वीं रैंक, पोकरण (जैसलमेर)  के अरुण विजय पालीवाल की सामान्य श्रेणी में 846 वीं ऑल इंडिया रैंक, हिसार के विरल सिहाग की ओबीसी श्रेणी में ऑल इंडिया 547 वीं रैंक, हिसार के शिवम वर्मा की ओबीसी में 579वीं रैंक, करौली के रवि प्रकाश की एसटी श्रेणी में ऑल इंडिया 74 वी रैंक प्राप्त की है। कोरोना काल की विषम परिस्थितियों को देखते हुए यह बेहतरीन रिजल्ट है।
अभिभावकों व विद्यार्थियों में परिणाम से अत्यंत उत्साह और हर्ष की लहर है । जिसको सेलीब्रेट करने के लिए कल बच्चों ने सिंथेसिस में दीपावली के साथ ही होली का माहौल भी बना दिया था।

Author