Trending Now




बीकानेर,खाजूवाला, खाजूवाला में यूं तो चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गोविंदराम मेघवाल और भाजपा के डॉ.विश्वाथ मेघवाल आमने-सामने हैं लेकिन इस सीट पर पूरे प्रदेश की निगाहें हैं। वजह, कांग्रेस ने गोविंदराम को प्रदेश में दलित नेता के तौर पर प्रोजेक्ट करते हुए अपने स्टार प्रचारकों में शामिल किया है। कैंपेन कमेटी का अध्यक्ष भी बनाया है। भाजपा के बीकानेर सांसद और केन्द्रीय मंत्री अर्जुराम मेघवाल का काउंटर किया है। अनुमान था कि भाजपा इस सीट पर सांसद अर्जुनराम मेघवाल को उतारेगी लेकिन भाजपा के डॉ.विश्वनाथ को दोहराया है।

खाजूवाला विधानसभा सीट बनने के बाद यह चौथा चुनाव है और हर बार गोविंदराम-डा.विश्वनाथ आमने-सामने रहे हैं। पहले दो चुनाव डॉ.विश्वनाथ जीते। वर्ष 2018 के पिछले चुनाव में गोविंदराम ने उन्हें हराया। एक बार फिर जहां कुश्ती इन दोनों के ही बीच लग रही है वहीं रालोपा के जयप्रकाश बगड़वा भी ध्यान खींच रहे हैं। चुनाव प्रचार शुरू होते ही गोविंदराम मेघवाल को एक झटका उनके परिवार से लगा है। उनके भाई ने प्रतिद्वंद्वी डा.विश्वनाथ को अपना समर्थन दिया है।

खाजूवाला के चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा खाजूवाला-छत्तरगढ़ को अनूपगढ़ में मिलाने के विरूद्ध हुआ संघर्ष है। हालांकि यह निर्णय सरकार ने जन-दबाव में वापस ले लिया लेकिन इस दौरान गोविंदराम के प्रति काफी नाराजगी बन गई।

गोविंदराम मेघवाल-कांग्रेस, डॉ.विश्वनाथ मेघवाल-बीजेपी, जयप्रकाश रालोपा, मायावती-बसपा, पब्लिक पॉलिटिकल पार्टी के घनश्याम, जेजेपी के सीताराम, असंख्य समाज पार्टी के मांगीलाल और निर्दलीय पपूराम चुनाव मैदान मे हैं।

Author