Trending Now




बीकानेर, प्रमुख शासन सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता ने गुरुवार को जिला मुख्यालय के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित चार महंगाई राहत शिविरों का निरीक्षण किया। श्री गुप्ता ने बिन्नानी कॉलेज, मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित राजस्थानी भाषा , साहित्य एवं संस्कृति अकादमी परिसर , श्रीरामसर के महात्मा गांधी विद्यालय और सुजानदेसर के सामुदायिक भवन में चल रहे महंगाई राहत शिविर का अवलोकन किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस अवसर पर गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महंगाई से राहत देने के लिए चलाए जा रहे शिविरों में बड़ी संख्या में लाभार्थी पहुंच रहे हैं । प्रशासन द्वारा इन लोगों को राहत देने के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाले लोगों को यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो प्रभारी अधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें।
प्रभारी सचिव ने इस दौरान आमजन के लिए बैठने, छाया, पीने के पानी आदि व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया और कहा कि तेज गर्मी के मद्देनजर पूरा इंतजाम रहे। प्रभारी सचिव श्री गुप्ता ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान बनाए जा रहे पट्टों की भी जानकारी ली ।नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने बताया कि प्रशासन शहरों के संग शिविरों के दौरान आवेदन लेकर आगे की कार्रवाई के लिए भिजवाए जा रहे हैं। न्यास द्वारा जांच के बाद आगे की कार्रवाई संपादित की जाएगी।
श्री गुप्ता ने लाभार्थियों से बातचीत की और उन्हें विभिन्न योजनाओं के गारंटी कार्ड वितरित किए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने प्रभारी सचिव को जिले में अब तक हुए पंजीकरण‌ की‌ जानकारी दी।

*घरेलू गैस योजना के लाभार्थी का मौके पर ही करवाया पंजीकरण*
श्रीरामसर में शिविर में पहुंची एक महिला संपत्ति देवी का 500 रुपए में गैस सिलेंडर योजना के तहत पंजीकरण नहीं हो पा रहा था, इसे संवेदनशीलता के साथ देखते हुए प्रभारी सचिव और जिला कलेक्टर ने मौके पर रुक कर फोन के माध्यम से बकाया दस्तावेज मंगवाते हुए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करवाई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि किसी लाभार्थी का पास कोई आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो फोन आदि के माध्यम से मंगवाते हुए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें ताकि लोगों को शिविरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर( प्रशासन) ओम प्रकाश, नगर विकास न्यास तहसीलदार कालूराम परिहार, राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी सचिव शरद केवलिया , समन्वयक व पूर्व बीसूका सदस्य आयोजना विभाग डॉ मिर्जा हैदर बेग व राजेंद्र जोशी मौजूद रहे। शरद केवलिया ने प्रभारी सचिव को राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी की पुस्तिका ‘जागती जोत’ के विशेषांक भेंट किए।

Author