Trending Now




बीकानेर, राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं और चुनावी वर्ष में पश्चिमी राजस्थान में सिंचाई और पेयजल एक प्रमुख मुद्दा बन जाता है। पोंग बांध में पानी पिछले साल जैसा ही है।यदि बांध पूरे 1400 फीट तक नहीं पहुंचता है और रावी में किसानों को कम पानी मिलता है, तो यह सीधे पश्चिम राजस्थान की 40 से 42 विधानसभा सीटों पर हमला करेगा।

दरअसल पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों को इंदिरा गांधी नहर से सिंचाई और पीने का पानी मिलता है। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चुरू और नागरूर के कुछ क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पेयजल उपलब्ध है और पीने का पानी केवल सीकर, झुंझुनू, बाड़मेर और जेधपुर में उपलब्ध है। पोंग बांध का अधिकांश पानी इन दिनों इंदिरा गांधी नहर के माध्यम से पहुंचता है। श्रीगंगानगर एकमात्र जिला है जहां भाखड़ा बांध और गंगा नहर से भी पानी आता है।

पोंग बांध केवल मानसून में भरता है, जिससे पूरे साल राजस्थान को सिंचाई और पीने का पानी मिलता है, लेकिन तीन साल से बांध नहीं भर पाया है। जिससे किसानों को रबी की फसल में पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। इसको लेकर किसानों में आक्रोश है। हर दिन आंदोलन होता है। अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। वामपंथी संगठनों द्वारा 2004 के आंदोलन के बाद, नहर का पानी एक प्रमुख राजनीतिक मुद्दा बन गया।

Author