Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में भी यूपी की तरह सड़कों की पूरी डेप्थ रिसर्फेसिंग तकनीक से मरम्मत की जाएगी। इस नई तकनीक से सड़कों की खुदाई कर पुरानी सामग्री का पुन: उपयोग किया जाएगा, जिससे लागत, समय और जनशक्ति की बचत होगी।10 साल तक दोबारा सड़कों की मरम्मत की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश में पहली बार यूपी में नई एफडीआर तकनीक से मरम्मत का काम किया गया। इस तकनीक में नई सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है, केवल पुरानी सामग्री का पुन: उपयोग किया जाता है। आगरा, प्रयागराज और चित्रकूट में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद वहां के अन्य जिलों में तेजी से काम चल रहा है।

यह देख राजस्थान सरकार ने 14 इंजीनियरों की दो टीमों को एफडीआर तकनीकी जानकारी के लिए वहां भेजा। दोनों टीमों के इंजीनियरों ने यूपी के मैनपुरी और सीतापुर में नई तकनीक से सड़कों की मरम्मत का काम समझा और वहां के इंजीनियरों से पूरी जानकारी ली। लौटने के बाद, उन्होंने सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कहा गया कि राजस्थान में भी, यह एफडीआर तकनीक के साथ सड़कों की मरम्मत के लायक है।

एफडीआर तकनीक में केवल सीमेंट और रसायनों का उपयोग किया जाता है।
एफडीआर तकनीक से सड़क, बजरी, बजरी, चूना मरम्मत में कुछ भी नया खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जहां सड़क टूटती है वहां आवश्यकतानुसार खुदाई की जाएगी। उसके बाद एफडीआर मशीन से पानी डालकर दोबारा पुरानी सामग्री तैयार की जाएगी। सीमेंट वितरक मशीन से सीमेंट और केमिकल मिलाया जाएगा। सीमेंट, मिश्रण और पानी का उपयोग करने के बाद, डामर को जोड़ा और लुढ़काया जाएगा। इस तकनीक से तैयार की गई सड़क इतनी मजबूत और सपाट होगी कि इसे 10 साल तक दोबारा मरम्मत की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पहाड़ों को काटने और जमीन खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी: एसई
यूपी में एफडीआर तकनीक की जानकारी लेकर लौटे बीकानेर पीडब्ल्यूडी के एसई मुकेश गुप्ता ने बताया कि सड़क मरम्मत में बजरी, बजरी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है. इसके लिए पहाड़ काटे जाते हैं, जमीन खोदी जाती है। प्रकृति को नुकसान होता है। एफडीआर तकनीक से इसकी जरूरत नहीं होगी। सड़कों की खुदाई करके केवल पुरानी सामग्री का ही पुन: उपयोग किया जा सकता है।

इसके लिए सरकार को एकमुश्त निवेश करना होगा। 5 करोड़ रुपये की एफडीआर मशीन, सीमेंट वितरक मशीन और 1 करोड़ रुपये के रोलर पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लेकिन हर साल हर जिले को करोड़ों रुपये की बचत होगी। अकेले बीकानेर में सड़क मरम्मत पर हर साल 14-15 करोड़ रुपए खर्च होते हैं।

Author