Trending Now




बीकानेर,नहर बंद होने से पानी की किल्लत होने पर आम लोगों को पानी के टैंकर मंगवाने पड़ सकते हैं। ऐसे में लूट-खसोट न हो इसके लिए प्रशासन ने पानी के टैंकरों के रेट तय कर दिए हैं.

पांच किमी तक की दूरी पर 1000 लीटर। पानी का टैंकर 110 रुपए में मिलेगा।

पूर्ण नहरबंदी के कारण जून के पहले सप्ताह तक शहर में एक दिन और गांवों में दो से तीन दिन को छोड़कर पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। ऐसे में लोगों को अपने घरों में पानी के टैंकर लगाने पड़ सकते हैं। पानी सप्लाई करने वाले ट्यूबवेल संचालक मनमानी वसूली न कर सकें, इसके लिए प्रशासन ने पानी के टैंकरों के रेट तय कर रखे हैं. पांच किमी के लिए 1000 लीटर। पानी का टैंकर मंगवाने के लिए 110 रुपये देने होंगे। इसके अलावा 22 रुपये प्रति किलोमीटर अलग से देना होगा। प्रशासन ने जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 63 निजी नलकूपों और ग्रामीण क्षेत्रों में 50 डिग्गियों की पहचान की है। जरूरत पड़ने पर इन्हें अधिग्रहित कर जरूरतमंद लोगों को पानी की आपूर्ति की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल वितरण व्यवस्था हेतु ग्राम स्तरीय समितियों का गठन किया गया है, जिसमें सरपंच, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी को शामिल किया गया है. अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है, जो ग्राम विकास समिति के पेयजल प्रकरणों का निराकरण करेगी. पानी जमा करने को लेकर पीएचईडी के जेईएन, विकास अधिकारी, संबंधित पटवारी व बीट आरक्षक को प्रतिबंधित कर दिया गया है. पीएचईडी ने जिला स्तर पर शिकायतों के निवारण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है।

Author