Trending Now




बीकानेर घर और होटल, रेस्टोरेंट में बनने वाली रोटी महज कुछ ग्राम की ही होती है। अगर यह कहा जाए पाते हैं। की भी होती हैं, तो आश्चर्य होगा। बीकानेर में सवामणी प्रसाद के भाषा में ‘रोटा’ भी कहा जाता है। इसे आटा, बेसन, मैदा, अजवायन, नमक, पिसी हुई चीनी से बनाया जाता है। काजू, किसमिस, बादाम,पिस्ता आदि से सजाया जाता है। पत्रिकाकामना की पूर्ति होने पर श्रद्धालु सवामणी प्रसाद में एकल रोटा का प्रसाद अर्पित करते हैं। पूनरासर हनुमान मंदिर में सवामणी प्रसाद में इस एकल रोटा का आयोजन अधिक होता है। इसे तैयार करना न केवल श्रमसाध्य कार्य है वरन अनुभवी व्यक्ति ही इसे तैयार कर पाती है।

सवामणी का रोटी करीब 5 घंटे में बनकर तैयार होता है जोशी के अनुसार आटा बेसन मैदा नमक अजवाइन मीठा सोडा को मिलाकर आटे को गूंथ कर तैयार किया जाता है एक बड़ी बरात में से गोलाकारा करती दी जाती है फिर इसे लोहे की तभी पर रख दिया जाता है नीचे धीमी आंच पर पकाते रहते हैं रोटी के ऊपरी हिस्से को देखने के लिए पहले बालू मिट्टी को गर्म किया जाता है फिर रोटी के ऊपर बालू मिट्टी डाल दी जाती है गरम मिट्टी से रोटी का ऊपरी हिस्सा भी पक कर तैयार हो जाता है फिर बालू मिट्टी को हटा दिया जाता है मंदिर श्री पूनरासर हनुमानजी पुजारी ट्रस्ट के मंत्री महावीर बोथरा के अनुसार पूनरसर हनुमान मंदिर में भक्तों की मनोकामना की पूर्ति होने पर सवामणी प्रसाद मैं 51 किलोग्राम रोटी का भोग भी अर्पित करते हैं रोटी का चूरमा बनाया जाता है श्रद्धालु अपने स्तर पर इसे कल रोटे को तैयार कर बाबा के भोग लगाते हैं रोटी का चूरमा बनता है वह श्रद्धालु प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। तैयार रूठे को एक बड़ी प्रात में रख देते हैं इसे काजू किशमिश पिस्ता बादाम गुलाब पुष्प इलायची से कलात्मक रूप से सजाया जाता है इसे सजाने में करीब 2 घंटे का समय लग जाता है फिर इसे पूरे रोटे को ही भगवान के भोग अर्पित करते हैं रोटी से बने चूरमे के साथ चावल और दाल भी बनाए जाते हैं श्रद्धालु इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं।

सवामणी रोटा बनाने से पिछले 20 वर्षों से जुड़े आशाराम जोशी बताते हैं कि सवामणी प्रसाद के लिए तैयार होने वाले रोटे का वजन करीब 51. किलोग्राम होता है। इसमें 18 किलोग्राम आटा, 3 किलोग्राम बेसन, 2 किलोग्राम मैदा, 12 किलोग्राम देशी घी, पिसी हुई चीनी 10 किलोग्राम, काजू 2 किलोग्राम, किसमिस 2 किलोग्राम, गिरी बुरादा 2 किलोग्राम, एक किलोग्राम नमक, 500 ग्राम पिस्ता, 250 ग्राम अजवायन, 100 ग्राम इलायची, 50 ग्राम जावत्री, 5 ग्राम केसर पड़ता है।

Author