Trending Now




बीकानेर,1.मार्च 2022 (paid April 2022) की पेंशन अधिकांश पेंशनर्स के बेंक एकाउंट्स में दिनांक 2 अप्रैल को जमा हो चुकी है । परंतु फिर भी अभी कुछ पेंशनर्स साथी ऐसे हैं जिनके खातों में पेंशन 2 अप्रैल (और 3 अप्रैल) को नहीं आयी है ।

ऐसे सभी पेंशनर्स साथियों की जानकारी के लिए लेख है कि वे कृपया दिनांक *5 अप्रैल को दोपहर पश्चात* तक अपनी पेंशन के लिए परेशान न हों । यद्यपि आज 4 अप्रैल को सभी शेष पेंशनर्स के खातों में मार्च 22 की पेंशन क्रेडिट हो जाने की पूर्ण संभावना है, फिर भी आज दिनांक 4 अप्रैल का जयपुर में आधे दिन का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण यदि आज पेंशन क्रेडिट न हो सके तो उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है ।

2.
जिन पेंशनर्स साथियों की आयु *माह फरवरी 2022 तक 80, 85, 90, 95 या 100 वर्ष की पूरी हो चुकी है, यदि उन्हें माह मार्च 2022 की पेंशन (जो कि अप्रैल 2022 में भुगतान की गई है) के साथ अतिरिक्त बड़ी हुई पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है,*
तो ऐसे सभी पेंशनर साथियों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपनी अतिरिक्त पेंशन का लाभ (जो उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है तथा जो देय हो चुका है, प्राप्त करने) के लिए तत्काल अपने संबंधित कोषालय में संपर्क करें तथा उन्हें अतिरिक्त पेंशन का लाभ दिलाने हेतु आवेदन प्रस्तुत करें ।
जिन पारिवारिक पेंशनर्स को अतिरिक्त पेंशन का लाभ देय था और नहीं प्राप्त हुआ है तो वे भी तत्काल अपना आवेदन संबंधित कोषाधिकारी को देवें। पारिवारिक पेंशनर्स के केस में पेंशन विभाग के रिकॉर्ड में उनकी जन्म तिथि अंकित नहीं होने की संभावना भी बनी रहती है जिसके कारण उनको अपनी 80, 85, 90, 95 वर्ष की आयु पर मिलने वाले अतिरिक्त पेंशन लाभ के लिए विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

साथ ही साथ ऐसे पेंशनर्स साथी जिनकी *आयु उपरोक्तानुसार माह मार्च 2022 या अप्रैल 2022 में पूर्ण हो रही है* अगर उन्हें अतिरिक्त पेंशन का लाभ देय है, तो उन्हें अभी आगामी दो माह तक आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । उन्हें स्वत: ही अतिरिक्त पेंशन का लाभ प्राप्त हो जायेगा ।

3.
पेंशन विभाग के पोर्टल पर अपना आधार कार्ड नंबर इत्यादि अपडेट करने के संबंध में गत 2 मार्च से बार बार लगातार सूचना पोस्ट की जा रही है। फिर भी अब तक कई पेंशनर्स साथियों के फोन आ रहे हैं कि क्या यह विवरण अपडेट करना आवश्यक है और यदि हां तो कैसे करना है ।
इस संबंध में ऐसे सभी पेंशनर्स की सूचनार्थ निवेदन है कि विवरण अपडेट करना आवश्यक है । यदि उनसे स्वयं अपडेट नहीं हो पा रहा है, तो वे अपना *पीपीओ नंबर, बेंक एकाउंट नंबर के अंतिम 4 अंक, आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर और ई मेल एड्रेस* हमें भेज सकते हैं। उनका विवरण पेंशन विभाग के पोर्टल पर हमारे द्वारा अपडेट कर दिया जायेगा ।

यह निवेदन सभी पेंशनर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किये गये हैं ।
धन्यवाद
*चेतन कुमार जैन*
*सेवानिवृत्त वरिष्ठ लेखाधिकारी*
📱 *94140 52232*
*आर.के. मिश्रा,*
*सेवानिवृत्त अधिशासी अभियंता,*
*सार्वजनिक निर्माण विभाग,*
*वैशाली नगर जयपुर*

Author