Trending Now




बीकानेर, स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर में इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का अध्ययन केन्द्र स्थापित किया गया है। इस केन्द्र में कृषि से संबंधित रोजगारपरक नये पाठ्यक्रमों को संचालित किया जायेगा। कुलपति ड़ॉ. अरूण कुमार ने यह जानकारी देते हुये बताया कि विश्वविद्यालय स्थित अध्ययन केन्द्र में वर्तमान सत्र में इग्नू की तरफ से फूड सेफ्टी एण्ड क्वालिटी मैनजमैंट में स्नातकोत्तर एवं पीजी डिप्लोमा तथा वाटर हार्वेस्टिंग मैनेजमैंट में प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम में छात्र प्रवेश ले सकते हैं। कुलपति के अनुसार इस केन्द्र में आम लोगों के साथ-साथ कृषि विश्वविद्यालय के छात्र भी नवीन शिक्षा नीति के अनुसार एक नियमित एवं एक दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से डिग्री व डिप्लोमा प्राप्त कर सकेगें।
कुलपति ने बताया कि आगामी दिसंबर 2023 सत्र में बागवानी, मधुमक्खी पालन, ओर्गेनिक फार्मिंग, आपदा प्रबंधन, एग्रीबिजनेस मेनेजमैंट, पर्यटन प्रबंधन आदि विषयों में भी प्रमाण पत्र/डिप्लोमा शुरू करने के लिये इग्नू के क्षेत्रिय कार्यालय से बातचीत चल रही है। इन पाठ्यक्रमों को संचालित करने के लिए विश्वविद्यालय में सभी आवश्यक संसाधन मौजूद हैं तथा इन पाठ्यक्रमों से स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा।
इग्नू क्षेत्रिय कार्यालय जोधपुर के सहायक निदेशक मुखत्यार अली ने बताया कि शीध्र ही इस अध्ययन केन्द्र का विस्तार किया जाकर विश्वविद्यालय में उपलब्घ अकादमिक एवं भौतिक सुविधाओं के आधार पर नये रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू होगें।
इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वय व संचालन का दायित्व प्रोफेसर दाताराम कुम्हार को सौंपा गया है।

Author