Trending Now




बीकानेर,अणुव्रत समिति, गंगाशहर द्वारा आज अणुव्रत उद्बोधन सप्ताह के अंतर्गत *पर्यावरण शुद्धि दिवस* आदर्श विद्या मंदिर स्कूल में मनाया गया। इस कार्यक्रम मुख्यवक्ता डॉ.धनपत सिंह जी जैन थे। दीप प्रज्वलन और विद्यालय के बच्चों द्वारा गणेश वंदना

के साथ कार्यक्रम की शुभ शुरुवात हुई। बदले युग की धारा अणुव्रतों के द्वारा भावों से मंगलाचरण की प्रस्तुति धीरज रांका ने दी।

अध्यक्ष भंवर लाल सेठिया ने बताया की मुख्य वक्ता डॉ.धनपत जी जैन ने अपने वक्तव्य में कहा की ” हमने जीविकोपार्जन की आड़ में पंच महाभूत तत्वों आकाश, पृथ्वी, जल, वायु, और अग्नि का इतना दुरुपयोग किया है की पृथ्वी विनाश के कगार पर है। रोग इतने बढ़ गए है की अस्पताल छोटे पड़ रहें हैं।बच्चे अगर अभी से जागरूक रहे तो इस स्थिति को बदल सकते हैं।”
शाला के विद्यार्थियों और राजेंद्र बोथरा ने पर्यावरण गीत प्रस्तुत किया।

मंत्री मनीष बाफना ने बताया की
“विषय भूमिका पर वक्तव्य अणुव्रत विश्व भारती सोसायटी के राष्ट्रीय प्रचार प्रसार मंत्री धर्मेंद्र डाकलिया ने दिया और विद्यार्थियों को जीवन में हरे भरे वृक्ष ना काटने का संकल्प करवाया।”

कार्यक्रम संयोजक मनोज सेठिया ने बताया की “आदर्श विद्यामंदिर के प्रधानाचार्य नवल किशोर सैनी ने कहा की विद्यालय पर्यावरण के संरक्षण के लिए जागरूक है। इस दिशा में छात्रों और शाला परिवार ने मिलकर 2150 पेड़ लगाएं हैं और प्लास्टिक मुक्त परिसर के प्रबंधन में जागरूक भी हैं।”

कार्यक्रम संचालक संतोष बोथरा ने बताया की कार्यक्रम के अंतिम चरण में मुख्य वक्ता एवम प्रधानाचार्य जी का पताका पहनाकर और साहित्य भेंट कर सम्मान अणुव्रत समिति अध्यक्ष भंवर लाल सेठिया और पदाधिकारीगण और सदस्यों द्वारा किया गया। आभार ज्ञापन मंत्री मनीष बाफना ने किया।

संगठन मंत्री जैन मनोज सेठिया ने बताया की कार्यक्रम को सफल बनाने में अनिल बेद , हेमराज गुलगुलिया, अनुपम सेठिया, मुकेश पारख, लक्ष्मी सेठिया, कुशल बाफना,तारा बोथरा,शांता बोथरा,
विजय श्री पारख,रेणू रांका,हेमा पारखआदि का योगदान रहा। साथ साथ आदर्श विद्या मंदिर शाला परिवार का विशिष्ट सहयोग रहा।

 

Author