Trending Now




जयपुर। बारिश को लेकर जयपुर डिस्कॉम ने एडवाइजरी जारी की है। बारिश के मौसम में विद्युत दुर्घटनाओं की रोकथाम में लोगों से सहयोग की अपील की है। इसके साथ ही कुछ सावधानियां बरतने की भी अपील की गई है।

जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक अजीत कुमार सक्सैना ने बताया कि बरसात में विद्युत आपूर्ति में होने वाले व्यवधान और विद्युत जनित हादसों से जान-माल की हानि को बचाने के लिए विद्युत उपभोक्ताओं के साथ ही लोगों को भी सावधानियां बरतनी चाहिए, कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें तो बिजली आपूर्ति सुचारु रखने के साथ ही संभावित विद्युत दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

बारिश के मौसम में ये बरतें सावधानियां — बिजली के खम्भे, वितरण बाॅक्स, ट्रांसफर्मर, अर्थिंग वायर, बिजली लाइन और ट्रांसफार्मर से छेड़छाड़ नहीं करें — कहीं पर भी चिंगारी उठ रही हो, कोई तार टूट जाए, किसी पोल या अर्थिंग सेट में करंट आ रहा हो तो तुरन्त टोल फ्री नम्बर, सम्बन्धित अभियन्ता या जीएसएस को सूचना दें — बिजली के खम्भों से पशुओं को न बांधें व बिजली की लाइनों के नीचे कोई भी वाहन खड़ा करने से बचें — घर में ईएलसीबी स्विच जरूर लगवाएं, जिससें घर के बिजली तंत्र में गड़बड़ी होने पर बिजली आपूर्ति स्वतः ही बंद जा जाए — पशुओं के तबेलों के आसपास बिजली आपूर्ति के लिए वायरिंग खुली नहीं हो

बिजली लाइन शिफ्टिंग का आधा खर्च निगम करेगा वहन जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक अजीत कुमार सक्सैना ने बताया कि विद्युत लाइन से मकान, दुकान या अन्य किसी भी भवन की उचित दूरी नहीं है तो उपभोक्ता, गैर-उपभोक्ता सम्बन्धित सहायक अभियन्ता कार्यालय में लाईन शिफ्टिंग के लिए आवेदन करें। इस शिफ्टिंग पर जो भी खर्चा आएगा, उसकी 50 प्रतिशत राशि निगम वहन करेगा।

कोई शिकायत हो तो यहां करें फोन विद्युत व्यवधान, दुर्घटना सम्भावित बिजली लाईने आदि के बारे में काॅल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 18001806507, टेलीफोन नं. 0141-2203000 और 1912 पर आईवीआरएस, मोबाईल नम्बर 9414037085 एसएमएस व व्हाट्स-एप से तथा सब-डिवीजन स्तर पर स्थापित उपभोक्ता सेवा केन्द्र पर सूचना व शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसके साथ ही जयपुर डिस्काॅम क्षेत्र के उपभोक्ता अपनी शिकायतें Twitter – @JVVNLCCare, Email- [email protected], Bijli Mitra mobile APP एवं energy.rajasthan.gov.in/jvvnl पर भी दर्ज करवा सकते है।

Author