Trending Now




बीकानेर,पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी द्वारा राज्य सरकार के खिलाफ गोचर ओरण के कब्जाधारियों को पट्टे जारी करने के निर्णय के खिलाफ बेमियादी धरना 40 वें दिन भी जारी रहा । पूरे प्रदेश से धरने के समर्थन में अनेक स्थानों पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिये जा रहे है वही साधु – संतों का धरना स्थल पर आकर समर्थन देना जारी हैं । गीतासार व गौ कथा का वाचन बालसंत श्रीछैल बिहारी द्वारा किया गया । उधर गोचर दीवार निर्माण के लिए धर्म परायण महिला एवं पुरुषों द्वारा दीवार निर्माण के लिए गुप्त राशि भेंट की ।

भाटी प्रवक्ता सुनील बांठिया ने बताया कि आज नागौर से आये संत रघुवीर जी महाराज ने धरना स्थल पर आकर भाटी द्वारा दिये जा रहे धरने को अपना समर्थन दिया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गाय , गोचर व चारागाह के लिए जो भाटी द्वारा धरना दिया गया है । उसमें सदैव संत समाज साथ है जरूरत होने पर साधु – संत भी सरकार से टकराने में पीछे नहीं रहेंगे ।

बांठिया ने बताया कि आज अजमेर जिले में गौ – प्रेमी संस्था केजीएफ ग्रुप , कामधेनू सेना , गौरक्षा हिन्दू दल , बजरंग दल , गौ क्रान्ति सेना व विश्व हिन्दू परिषद ने अपने समर्थकों के साथ मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर अजमेर के माध्यम से ज्ञापन दिया समय रहते सरकार नहीं चेतती है तो तीन मार्च को विधान सभा के घेराव करने की चेतावनी भी उक्त संस्थाओं द्वारा दी गयी है ।

गोचर धाम में चल रही गौ कथा में आज मुख्य यजमान का दायित्व सरिता देवी नथमल पारीक काकड़ा निवासी दम्पति ने निभाया कथा का पूजन पंडित शास्त्री रवि सारस्वत व संत मनुजी महाराज द्वारा करवाया गया ।

आज कथा में छठे दिन बालसंत श्रीछेल बिहारी सोलह संस्कारों का वर्णन , क्षेत्र क्षेत्रज्ञ का संबंध , भगवान का विश्वरूप दर्शन , अभ्यास योग , भगवान और भक्त का संबंध , सन्यास यांग व पुरुषोत्तम योग की विस्तृत व्याख्या करते हुए कहा कि गाय , गोचर की रक्षा हम सभी का दायित्व है आज राजस्थान में जो गोचर , औरण व चारागाह की भूमि को कब्जाने का प्रयास कर रहे है उसे रोकने के लिए पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी की अगुवायी में हम सभी भागीदार हैं । उन्होंने कहा कि गाय के जीवन में गोचर भूमि आक्सीजन का कार्य करती है बिना गोचर के गाय का संरक्षण असम्भव सा प्रतीत होता है । आज के युग में गौ वंश को बचाने के लिए गोचर बचाना जरूरी हैं । आज कथा वाचन के समापन पर गौ आरती सैकड़ों महिला , पुरुषों द्वारा गायी गयी । श्रीछैल बिहारी जी ने कहा कि इस आन्दोलन मे सभी को पार्टी व राजनीति से हटकर गोचर आन्दोलन का सर्मथन करना चाहिए।

बांठिया ने बताया कि आज धरना स्थल पर कल्याणराम बांगड़सर व ठाकुरदास स्वामी ने गोचर में विचरण करने वाले पशु – पक्षियों की अलग – अलग तरह की आवाजें निकाल कर आगन्तुकों को आश्चर्यचकित कर दिया । धरना स्थल पर धार्मिक भजनों का सिलसिला भी प्रेमलता पणिया , पृथ्वीसिंह पंवार ने जारी रखा उनके साथ अनोखी वेशभुषा में आये चंग वादकों द्वारा संगत की गयी ।

जिले के बाहर से आये गौभक्तों का अभिनन्दन देवकिशन चांडक , विजय उपाध्याय , गोगी बन्ना ने किया ।

आज धरना स्थल पर मुख्य रूप से दलीप सिंह माडाणी जिला परिषद् सदस्य व पूर्व प्रधान पंचायत शिवगंज सिरोही , गीता पुस्तक प्रचारक प्रभुदयाल राजपुरोहित , राणासर सरपंच प्रतिनिधि पृथ्वीसिंह , कोलायत से दुर्गाप्रसाद गहलोत , जेदसिंह राठौड़ , महेश पुरोहित , शिवजी उपाध्याय , पूर्व सरपंच ब्रजमोहन सिंह पड़िहार , लक्ष्मण गहलोत , आरडी गहलोत , शिवलाल कुमावत सांवा के अलावा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से पुरुष व महिलओं के जत्थे भाटी को समर्थन देने पहुंचे ।

Author