Trending Now




बीकानेर.सरहदी बीकानेर जिले में हर माह दो दर्जन से अधिक चोरी के मामले दर्ज हो रहे हैं। चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने एवं चोरों को पकड़ने के लिए बीकानेर रेंज स्तर पर हर जिले में एंटी थीफ स्क्वायड का गठन किया जा रहा है। इस विंग का मसौदा बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश एवं पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने मिलकर तैयार किया है। यह विंग विशेष रूप से चोरी की वारदातों पर काम करते हुए माल बरामदगी करेगी। थाने में चोरी का मामला दर्ज होने या सूचना मिलने के बाद एंटी थीफ स्क्वायड अपना काम शुरू कर देगी। चोरी के माल बरामदगी के आंकड़े को 90 फीसदी तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ पुलिस महानिरीक्षक की ओर से यह नई व्यवस्था बीकानेर रेंज के जिलों में लागू करने की तैयारी है।

पुलिस को आईना दिखाते आंकड़े
– 2018 से 2021 तक बीकानेर जिले में चोरी के 1628 मामले दर्ज हुए। पुलिस ने 75 प्रतिशत मामलों का खुलासा किया और माल बरामदगी भी 75 प्रतिशत रही।

इस साल अब तक चोरी के 372 मामले दर्ज। इनमें दो करोड़ 18 लाख 96 हजार 500 रुपए का माल चोरी हुआ। जिसमें से पुलिस 64 प्रतिशत बरामद कर सकी है।
– 2018 से 2021 तक जिले में नकबजनी के 613 मामले दर्ज हुए। इनमें 81 लाख 23 हजार का माल बदमाश ले गए। पुलिस ने 50 लाख 81 हजार 300 का माल बरामद किया है। महज 43 फीसदी बरामदगी हुई।

यह होगी एंटी थीफ स्क्वायड
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में दो पुलिस निरीक्षक,तीन एएसआइ, चार हेडकांस्टेबल, 10 कांस्टेबल, डॉग स्क्वायड एवं एफएसएल टीम के अधिकारी शामिल होंगे।

मंत्री के भतीजे के घर हुई चोरी का भी खुलासा नहीं

नयाशहर थाना क्षेत्र में 6 जुलाई 2022 को शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के भतीजे नरेन्द्र कल्ला के घर हुई लाखों की चोरी का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा।

नयाशहर थाना क्षेत्र में 24 जुलाई, 2021 को पूगल रोड पर बीएसटीसी स्कूल के पास हेमन्त ओझा के मकान में चोरों ने करीब 90 लाख रुपए की चोरी हुई। चोर पकड़े गए। माल बरामद नहीं हुआ।

पिछले साल हींग फैक्ट्री से 118 किलो हींग चोरी हुई, बरामदगी 70 किलो

वर्ष 2020 में जामसर थाना क्षेत्र के मालासर गांव में जसनाथ महाराज के मंदिर व बाड़ी के महंत के घर चोरों ने 80 लाख रुपए की वारदात को अंजाम दिया। दो साल बीतने के बावजूद चोरों का आज तक पता नहीं चला।

वर्ष 2020 में पीआर ज्वैलर्स के यहां से 500 ग्राम सोने एवं 20 किलो चांदी के जेवर चोरी हुए। पुलिस महज पांच किलो 325 ग्राम चांदी बरामद कर पाई।

पिछले साल जेएनवीसी थाना क्षेत्र के तिलकनगर में मकान से पांच लाख का माल चोर बटोर कर ले गए लेकिन पुलिस दो लाख का माल ही बरामद कर सकी।

वर्ष 2021 में गंगाशहर थाना क्षेत्र के सुजानदेसर में एक ही रात में सात दुकानों व मकानों में हुई चोरी की वारदात में बरामदगी कुछ नहीं।

चोरी का माल बरामद करने के लिए पुलिस प्रयास करती है। चोर माल को खुर्दबुर्द कर देते हैं। अब चोरों को पकड़ने व वारदातों पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी एंटी थीफ स्क्वायड को दी जा रही है। यह टीम चोरी और नकबजनी के मामलों पर गहनता से काम करेंगी।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author