Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि निजी कॉलोनाइजर अपनी कॉलोनियों में सड़क, पानी, बिजली, सीवरेज जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।
निजी कॉलोनियों में ये सुविधाएं विकसित नहीं होने की स्थिति में यूआईटी के पास रिजर्व रखे गए 12.50 प्रतिशत प्लॉट्स बेच कर आधारभूत सुविधाएं विकसित करवाई जाएंगी । जिला कलेक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में न्यास के कार्यों की समीक्षा करते हुए यह बात कही ।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि निजी कॉलोनियों में रहने वाले व्यक्ति इस संबंध में शिकायत दूरभाष संख्या 0151 -222 260 12 पर दर्ज करवा सकते हैं ।
जिला कलेक्टर ने नगर विकास न्यास द्वारा किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की ।

*न्यास की योजनाओं में आधारभूत सुविधाएं विकसित करना प्राथमिकता*
न्यास अध्यक्ष ने कहा कि न्यास द्वारा विकसित की गई विभिन्न योजनाओं में पानी , बिजली ,सड़क जैसी समस्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, इसके लिए संबंधित अभियंता अगले 7 दिन में प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। इन कोलोनियों में आधारभूत सुविधाएं विकसित करना न्यास की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है।
बैठक में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, प्रशासन शहरों के संग ,मास्टर प्लान , ओपन थिएटर, रानी बाजार आर यू बी सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की गई। जिला कलेक्टर ने कहा कि न्यास द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की गुणवत्ता में किसी भी स्तर पर कोई समझौता नहीं होना चाहिए। इसके लिए सहायक अभियंता भी नियमित निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे।
*कनिष्ठ अभियंताओं को नोटिस*
शहर के विभिन्न क्षेत्रों में झुग्गी झोपड़ी के संबंध में सर्वे कर रिपोर्ट देने के कार्य में लापरवाही बरतने पर जिला कलेक्टर ने सभी कनिष्ठ अभियंताओं को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि अगले 7 दिन में झुग्गी झोपड़ी का सर्वे कर प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए, अन्यथा और सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना की प्रगति की समीक्षा की और नियमित रूप से कार्य जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामग्री खरीद के संबंध में निगम के साथ अतिरिक्त समन्वय किया जाए तथा श्रमिकों के भुगतान में भी देरी की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।
बैठक में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने विभिन्न कार्यों की प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर न्यास के अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता, वंदना सहित अन्य अभियंता और अधिकारी उपस्थित रहे।

Author