Trending Now




बीकानेर.प्रदेश के इंजीनियरिंग छात्रों की रचनात्मक, उद्यमशीलता, कौशल को विकसित करने एवं उनकी कल्पना और आइडियाज को मूर्त रूप देने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के सहयोग से बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से आइडिया लैब विकसित तैयार की गई है, जिसको विद्यार्थियों के लिए शुरू कर दिया गया है। इस लैब से प्रदेश के 42 संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

समन्वयक डॉ. धर्मेंद्र यादव ने बताया कि यह प्रदेश का प्रथम तकनीकी विश्वविद्यालय है, जो विद्यार्थी के आइडियाज को नवाचार के साथ जोड़ने जा रहा है। जो आइडिया से प्रोटोटाइप चरण तक जाने में मदद करता है। इस प्रकार, आइडिया-लैब एक प्रौद्योगिकी इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करता है, जिसका उद्देश्य अच्छी तकनीकी योग्यता के साथ संभावित विचारों का समर्थन करना है।

छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के बुनियादी सिद्धांतों को समझाने और प्रयोग करके व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के उद्देश्य से आइडिया लैब की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी नवाचार के लिए नए-नए आइडिया को मूर्त देने के लिए थ्री डी प्रिंटिंग मशीन पर कई मॉडल बनाना सीख रहे हैं। कुलपति प्रो.अम्बरीष शरण विद्यार्थी ने कहा कि आइडिया लैब स्कीम के तहत छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बुनियादी सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है। साथ ही नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों को अप टू डेट रखना है।

Author